भारतीय रेल की सूरत धीरे-धीरे बदल रही है. जल्द ही मुंबई- अहमदाबाद के बीच शुरू हो रही पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन के बाद अब बुलेट ट्रेन भी पटरियों पर दौड़ती हुई दिखेगी. सिर्फ़ रफ़्तार ही नहीं, बल्कि इस ट्रेन में मिलने वाली सुविधाएं भी पेसेंजर को मंत्रमुग्ध कर देंगी.

इस ट्रेन में लड़कियों और महिलाओं के लिए खासा ध्यान रखा गया है. जहां एक तरफ़ इसमें लड़कियों के लिए वाशरूम में मेक-अप का शीशा लगाया गया है, वहीं महिलाओं के लिए बच्चों को दूध पिलाने के लिए अलग कैबिन बनाया गया है.

इन सब के अलावा बच्चों को ध्यान में रखते हुए उनके हिसाब के वॉशरूम भी तैयार किये गए हैं. कम ऊंचाई वाला यूरीन पॉट लगाया गया है, साथ ही हाथ धोने के लिए सिन्क भी कम ऊंचाई पर लगाए गए हैं.

भारत सरकार ने 25 ऐसी बुलेट ट्रेन जापान से खरीदी हैं, जिसकी कीमत 5 हज़ार करोड़ के लगभग बताई जा रही है. इन सब के अलावा, दिव्यांगों के लिए भी अलग से टॉयलेट्स बनाए गए हैं, जिसमें आराम से उनकी व्हीलचेयर लग सके. इस ट्रेन में महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग-अलग टॉयलेट्स हैं.

तो देर किस बात की, अगर आप भी इस रूट पर सफ़र करते हैं, तो नज़र रखिये. जैसे ही ये ट्रेन पटरी पर दौड़नी शुरू करे, इसमें बैठ कर लुफ़्त उठाने का मौका हाथ से न जानें दें.

Image Source: India Times