पैसे कमाना सब जानते हैं, लेकिन उन्हें बचाना कम ही लोगों को आता है. पैसे जोड़ना एक ऐसी कला है, जो हर किसी के पास नहीं होती. वैसे आज के समय को देखते हुए, ये टैलेंट हर किसी के पास होना चाहिए. ख़ैर, अगर अब तक आपके मन में पैसे जोड़ने का ख़्याल नहीं आया, तो अब बना लीजिए. इसके लिए आपको बस ये चंद आसान टिप्स फ़ॉलो करने होंगे.

1. एक टागरेट सेट करें

Source : nbcnews

पैसे जोड़ने के लिए सबसे ज़रूरी बात है एक सही टारगेट सेट करना. मान लीजिए आपने अपनी इनकम के हिसाब से हफ़्ते में कुछ रुपये बचाने का टारगेट सेट किया. इसके बाद उसी हिसाब से हफ़्तेभर पैसे ख़र्च करिए, ताकि सप्ताह के अंत में आप अपना लक्ष्य हासिल कर सकें. धीरे-धीरे ये रकम हज़ार से लाखों में तब्दील हो जाएगी.

2. बूंद-बूंद से भरता है सागर

Source : livemint

ये कहावत तो सुनी होगी आपने, पर ये कहावत सच भी है. अगर आप सोचते हैं कि हर रोज़ 5-10 रुपये जोड़ने से क्या होगा, तो आप ग़लत सोच रहे हैं. क्योंकि अगर एक जार में हर रोज़ छुट्टे पैसे डालें, तो साल के अंत में आप एक अच्छी ख़ासी जमा हुई रकम पाएंगे.

3. ऑटोमैटिक सेविंग अकाउंट खोलें

Source : intoday

ऑटोमैटिक सेविंग अकाउंट के ज़रिए, हर महीने आपकी सैलरी का कुछ अमाउंट ऑटोमैटिक कट कर बैंक खाते में जमा हो जाता है. इसके लिए बस आपको अमाउंट फ़िक्स करना होता है.

4. सही जगह करें पैसों का निवेश

Source :myventurepad

कई जगह पर कमेटी डाली जाती हैं, अगर आपका कोई भरोसेमंद इंसान कमेटी का लेन-देन करता है, तो आप अपने पैसों को कमेटी में इंवेस्ट कर सकते हैं.

5. ज़रूरी चीज़ों पर ही ख़र्च करें पैसे

Source : content

कई बार हम घर पर बेफ़िज़ूल की चीज़ें जमा कर लेते हैं, इसीलिए बाज़ार जाते वक़्त घर पर ही ज़रूरी सामान की एक लिस्ट बना लें, ताकि मार्केट में कम और सही चीज़ों पर पैसे ख़र्च हों.

6. साल भर का बजट तैयार करें

Source : albdel

साल भर में आपको कितना और किन चीज़ों पर पैसा ख़र्च करना है, उसका बजट तैयार करें. बजट चार्ट तैयार करने से आपको साल भर ख़र्च होने वाले पैसों का अंदाज़ा हो जाएगा और अंत में कितने पैसें बचेंगे, ये भी पता चल जाएगा.

7. बचाए हुए पैसों को बढ़ाएं

Source : financebuddha

अकसर हम सेव किये हुए पैसों को किसी न किसी चीज़ पर ख़र्च कर देते हैं, बल्कि ऐसा नहीं होना चाहिए. आपने हफ़्ते, महीने या फिर साल में जितने भी पैसे बचाए हैं, उन्हें डबल करने की सोचिए, ख़र्च करने की नहीं.

8. लग्ज़री लाइफ़ की चाह में अपना बजट न बिगाड़ें

Source : college

कभी-कभी हम दूसरों की देखा-देखी, उनके जैसा बनने की कोशिश करने लगते हैं. इसी चक्कर में अकसर हमारी सारी इनकम ख़र्च हो जाती है और हम महीने के अंत में कुछ नहीं बचा पाते.

9. क्रेडिट कार्ड से मिले कैश प्वाइंट का लाभ उठाएं

Source : cloudfront

कई क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको शॉपिंग करने पर कैश प्वाइंट देते हैं. इसीलिए ऐसे क्रेडिट के बारे में पता करें और उनसे मिले कैश Rewards का फ़ायदा उठाएं.

10. ख़र्चों में कटौती करें

Source : livemint

हम में से कई लोग अपनी लाइफ़ स्टाइल के साथ समझौता नहीं करना चाहते, लेकिन अगर आप बचत करना चाहते हैं तो ये करना ज़रूरी है. इसीलिए अपने ख़र्चों में कटौती करना सीखें, आगे चल कर आपको ही फ़ायदा होगा.

11. पैसे कमाने के लिए ऐप इस्तेमाल करें

Source : timesnownews

आज कल कई ऐसे ऐप आ गए हैं, जिनसे ट्रांजेक्शन करने पर आपको एक्स्ट्रा पेबैक मिलता है. जैसे Paytm, तेज़ आदि.

12. म्यूचल फ़ंड में निवेश करें

Source : livemint

म्यूचल फ़ंड पैसे निवेश करने का एक अच्छा आईडिया है.

13. फ़िक्स डिपॉज़िट

Source : quoracdn

अगर आपको लगता है कि आपका जोड़ा हुआ कैश ख़र्च हो सकता है, तो आप उसे फ़िक्स डिपॉज़िट भी करा सकते हैं.

14. इंश्योरेंस पॉलिसी लें

Source : ndtv

अपने पैसों की बढ़त के लिए आप इंश्योरेंस पॉलिसी भी ले सकते हैं.

15. पैसों का हिसाब लगाएं

Source : livemint

पैसों का हिसाब लगाना ज़रूरी है, इसीलिए आपने महीने में कितना ख़र्च किया है इसका हिसाब ज़रूर लगाएं. इससे आपको ये पता चल जाएगा कि आपने पैसे को सही तरीके से ख़र्च किया है या नहीं.

16. पैट्रोल की बचत के लिए कार पूलिंग या मैट्रो लें

Source : vecteezy

अगर पेट्रोल में ज़्यादा पैसे ख़र्च होते हैं, तो कार पूलिंग करें या फिर आना-जाना मैट्रो से करें.

अच्छी और बेहतर लाइफ़ के लिए पैसों की बचत बहुत ज़रूरी है. ये आपके पैसे हैं, इसीलिए इन्हें सही से ख़र्च करने की ज़िम्मेदारी भी आपकी है.