पहले ही मोबाइल ने घर की कई ज़रूरी चीज़ों को महज सजावट का सामान बना दिया है. फिर चाहे वो अलार्म घड़ी हो, कैलंडर हो, चिट्ठी हो या फोटो एल्बम. फ़ोन के आए दिन नवीनीकरण ने कई गैजेट्स की मांग को कम कर दिया है. आज मोबाइल फ़ोन, कॉलिंग से ज़्यादा कैमरे के नाम और क्वालिटी के दम पर बिक रहे हैं. पेश हैं ऐसे ही कुछ मोबाइल्स जिनके कैमरे के आगे आप डीएसएलआर यानि प्रोफेश्नल कैमरे को भी निम्न नज़रों से देखने लगेंगे.

Samsung Galaxy S7 और S7 Edge

वैसे तो ये तय करना मुश्किल है कि किस मोबाइल का कैमरा सबसे बेहतर है, तब कि जब आपके पास इतने विकल्प हों. लेकिन अगर दाम के साथ-साथ कैमरे की बात हो तो Galaxy S7 पारी मार जाएगा. f1.7 Aperture के साथ डुअल पिक्सल आॅटो फोकस बेहतरीन फ़ोटो रिजल्ट देता है.

Source: Knowyourmobile

 Apple iPhone 7 Plus और Google Pixel XL

कैमरा क्वालिटी के नाम पर हम iPhone को तो भूल ही नहीं सकते. हाल ही में लॉन्च हुआ iPhone 7 Plus और गूगल का Pixel XL की कैमरा क्वालिटी लगभग एक सी है. इन फ़ोन्स के कैमरे में डुअल लेन्स सिस्टम है, जिससे पोर्ट्रेट फ़ोटो एक अलग ही अंदाज़ में दिखेगी. Android के मुकाबले Apple के कैमरे में अभी भी कई कमियां हैं. जैसे जल्दी आॅटो फ़ोकस में ​दिक्कत, 4K वीडियों क्वालिटी और कम लाइट की तस्वीरों में तकलीफ़.

Source: Ubergizmo

 

 

Source: Nashville

 

 

LG G5 और HTC 10

LG और HTC भी अपनी बेहतरीन फ़ोटो क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं. लेकिन कम रौशनी में और लो पिक्सल में मात खा जाते हैं. ऊपर दिए गए फ़ोन के मुकाबले ​इनकी तस्वीरें ज़्यादा बड़ी करने पर फटने लगती हैं. ये दूसरी श्रेणी के बेहतरीन कैमरा फोन में आ सकते हैं. पहली में Samsung, iPhone 7 Plus और Pixel ही हैं.

Source: Gsmarena

 

 

Source: HTC

 

 

OnePlus 3 और Moto Z

इन दोनों फ़ोन की फ़ोटो क्वालिटी दिन में ही बेहतर है. रात की तस्वीरों के लिए आप ऊपर दिए किसी फ़ोन का चुनाव कर सकते हैं. OnePlus 3 की फ़ोटो Auto HDR Mode में सबसे बेहतर आती हैं. OnePlus के मुकाबले Moto Z का f1.8 लेंस कम रौशनी में बेहतर फ़ोटो देता है.

Source: Aolcdn

 

Source: Pcadvisor

 

Xperia XZ और Honor 8

वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए Xperia XZ की 5-axis स्टेबिलाइज़ेशन सिस्टम टॉप क्वालिटी की 4k वीडियो बनाती है. वीडियो आॅटो फोकस के साथ ये चेहरे को पहचान लेती है. OIS न होने के कारण ये भी कम रौशनी में अच्छी फ़ोटो क्वालिटी नहीं देता. Honor 8, Xperia XZ की टक्कर का है. इसकी तस्वीरें कम रौशनी में भी बेहतर आती हैं.

Source: Aolcdn

 

Source: Ndtv

 

Feature Image Source- YouTube

Article Source- Gadgetsnow