भारतीय संस्कृति की एक ख़ास बात ये है कि कोई भी शख़्स इसके कई अनूठे रंगों और रीति-रिवाज़ को अनदेखा नहीं कर सकता है. सबसे अच्छा उदाहरण हम खुद ही हैं. जब भी मंदिर या किसी धार्मिक स्थल जाने की बात होती है, तो हम खुद ही अपने पारंपरिक पहनावे को पहनना पसंद करते हैं. कुर्ता-पजामा या धोती-कुर्ता पहन कर हर शख़्स स्मार्ट दिखने लगता है. पूरी दुनिया में इसके कई फ़ैन्स भी हैं.

कुर्ता-पजामा की फ़ैन लिस्ट में एक नाम और जुड़ गया है और ये कोई आम शख़्स नहीं, बल्कि कनाडा के प्रधानमंत्री Justin Trudeau हैं. स्वामी नारायण मंदिर की 10वीं वर्षगांठ पर मंदिर में पूजा का आयोजन किया गया था. इसके लिए कनाडा के प्रधानमंत्री Justin Trudeau को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया गया था.

जब प्रधानमंत्री मंदिर पहुंचे, वहां खड़े लोग हैरान रह गए. Justin Trudeau ने इस पूजा के लिए खास तौर पर नीले रंग का कुर्ता-पजामा पहना हुआ था, जिसमें वो काफ़ी जच भी रहे थे. प्रधानमंत्री Justin Trudeau ने पूरे मन से हर रीति-रिवाज़ को पूरा किया.

Trudeau ने ट्वीट के ज़रिए पूजा के बाद अपनी भावना व्यक्त की. उन्होंने कहा कि 'मंदिर में मुझे एक बेहतरीन सुकून और शांति का अनुभव हुआ. मैं BAPS स्वामी नारायण मंदिर की 10 वर्षगांठ पर बधाई देता हूं.'

इस तरह के कार्यक्रम दुनिया को एक सूत्र में बांधने के लिए काफ़ी लाभदायक हैं. खास कर जब किसी देश के प्रधानमंत्री इस तरह के कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं, तो ये पूरे विश्व के लिए बेहतरीन संदेश की तरह ही होता है.

Feature Image Source: indianexpress