जिन लोगों को बिल्लियों से प्यार है, जापान में उनके लिए एक ख़ास द्वीप है. जापान में इस द्वीप को Cat Island के नाम से जाना जाता है. वैसे तो ये जगह दूसरे विश्व युद्ध के बाद बिलकुल वीरान हो गई थी. उस वक़्त इस जगह की आबादी मात्र 900 रह गई थी और आज भी इस जगह पर बहुत कम इंसान रहते हैं.

ये द्वीप AOSHIMA नाम से जाना जाता है. यहां इंसान और बिल्ली का अनुपात 1 के बदले 6 का है. इस जगह न तो गाड़ियां हैं, न ही कोई दुकान और न ही कोई रेस्टोरेंट. अभी तक इस जगह पर ज़्यादा पर्यटकों का भी आना-जाना नहीं है, लेकिन बिल्लियों से प्यार करने वालों के लिए ये किसी जन्नत से कम नहीं.

इस द्वीप पर पहुंचने के लिए कोई सड़क नहीं है. नाव के ज़रिए लोग यहां आया-जाया करते हैं. इस छोटे से द्वीप पर हज़ारों बिल्लियां हैं. यहां आज भी उन्हीं लोगों के बच्चे रहते हैं, जो दूसरे विश्व युद्ध के बाद शहर की तरफ़ नहीं जाना चाहते थे. 1945 में इस गांव की आबादी 900 थी, लेकिन इतने सालों बाद इस द्वीप की आबादी में भारी कमी आई है.

इस द्वीप पर इंसान भले ही कम हों, लेकिन बिल्लियों की संख्या इतनी है कि इस द्वीप का नाम ही वहां जाने वाले लोगों ने Cat Island रख दिया है.

खैर जो भी हो, लेकिन जापान का ये द्वीप सच में बहुत अनोखा और शानदार है.

Image Source: NBC NEWS