शायद ही ऐसी कोई लड़की हो, जिसके साथ कभी सड़क पर छेड़छाड़ न हुई हो. आती-जाती लड़कियों पर फ़ब्तियां कसना मनचलों के लिए बड़ी आम बात होती है. ज़्यादातर लड़कियां इन्हें अनदेखा कर देती हैं, जिससे ऐसे लोगों को और बढ़ावा मिलता है. पर एक लड़की ने इसके ख़िलाफ़ लड़ने की सोची है और वो भी बड़े दिलचस्प तरीके से.

Amsterdam की 20 वर्षीय स्टूडेंट, Noa Jansma ऐसा करने वालों के साथ सेल्फ़ी लेती हैं और उन्हें 'Dear Catcallers' नाम के इन्सटाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक महीने में ही उसके साथ ऐसे 30 वाकये हो चुके हैं. ये काफ़ी शर्मनाक है कि ऐसी घटनाएं इतनी आम हैं.

इस अकाउंट को 45,000 लोग फ़ॉलो करते हैं. Noa ने लिखा है कि फ़ब्तियां कसना और तारीफ़ करना बेहद अलग है. वो रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में होने वाली छेड़छाड़ के प्रति लोगों को जागरुक करना चाहती हैं.

Jansma के साथ दो आदमियों ने ट्रेन में छेड़छाड़ की थी, जिसके बाद उसने ये कदम उठाने का फ़ैसला किया. इस एक महीने में केवल एक आदमी था, जिसने उससे पूछा कि वो सेल्फ़ी क्यों लेना चाहती है. ज़्यादातर को ऐसा करते हुए कोई डर नहीं होता.

ये बस कुछ वाकये थे जब वो सेल्फ़ी ले पायी, कई बार तो हालात ऐसे थे कि उसे सेल्फ़ी के लिए पूछना सेफ़ नहीं लगा और कई बार ऐसा करने वाले बच कर निकल गए. वो अन्य लड़कियों को भी इस विरोध में शामिल करना चाहती है.

2018 से Amsterdam में छेड़छाड़ करने या फ़ब्तियां कसने पर 14,000 रुपये का जुर्माना देने का नियम बनने वाला है.

Source: Boredpanda