लंबे इंतज़ार और काफ़ी सस्पेंस के बाद ये साफ़ हो गया है कि CBSE का 12th का रिज़ल्ट 28 मई को आएगा. CBSE ने शुक्रवार को ये घोषणा की. CBSE ने ये भी साफ़ कर दिया है कि वो दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को मानते हुए Moderation Policy को बरकरार रखेगा.

Source : News18

इस घोषणा से Students और उनके Parents ने राहत की सांस ली है. लंबे समय से CBSE के 12वीं के रिज़ल्ट्स को लेकर सस्पेंस बना हुआ था. छात्रों को ये डर था कि कहीं रिज़ल्ट आने में देरी हुई, तो उन्हें कॉलेजों में एडमिशन लेने में भी दिक्कत आ सकती है. गुरुवार को मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी आश्वासन दिया था कि रिज़ल्ट समय से आ जाएगा.

क्यों हो रही थी देरी?

Source : Shareyouressays

बोर्ड, Moderation Policy पॉलिसी के तहत जांचता है. इसके अनुसार, ज़्यादा कठिन सवाल में गलती होने पर उस सवाल के लिए छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए जाते हैं. पिछले महीने CBSE ने इस पॉलिसी को हटाने का फ़ैसला लिया था. पहले 12वीं का रिज़ल्ट 24 मई को आने वाला था. लेकिन, 23 मई को ही दिल्ली हाई कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी और बोर्ड को Moderation Policy के तहत ही रिज़ल्ट देने को कहा. इसके बाद आशंका थी कि CBSE बोर्ड दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ़ सुप्रीम कोर्ट जा सकता है. अगर ऐसा होता, तो सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई और फिर उसके फ़ैसले तक रिज़ल्ट के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ता. इससे हज़ारों छात्रों का भविष्य दांव पर लग जाता.उनकी इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट न जाने का फ़ैसला लिया.

CBSE बोर्ड का 12वीं का रिज़ल्ट रविवार की दोपहर तक आएगा. इसे CBSE की वेबसाइट www.cbse.nic.in पर देख सकते हैं. इस साल करीब 10,98,891 छात्रों ने CBSE की 12वीं की परीक्षा दी थी. CBSE अपने दसों Zones के रिज़ल्ट एक साथ जारी करेगा.

Article Source : News18