ये कोई विरोध नहीं है, ये कोई आंदोलन नहीं है. ये हमारी सूखती नदियों के बारे में जागरूकता पैदा करने का जन-अभियान है. हर वो शख़्स जो पानी का इस्तेमाल करता है, उसे इस अभियान में शामिल होना चाहिए.

दरअसल, ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने भारतीय नदियों को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए, एक राष्ट्रव्यापी जन अभियान शुरू करते समय ये बात कही. नदियों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए, सद्गुरु कन्याकुमारी से लेकर हिमालय तक खुद गाड़ी चलाते हुए 16 राज्यों से गुजरेंगे.

एक लंबे इंतज़ार के बाद 3 सितंबर को इस अभियान की शुरुआत होने जा रही है. इस अभियान की सबसे ख़ास बात ये है कि नेता से लेकर अभिनेता तक, सभी इस अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं. किरण मजूमदार शॉ, आनंद महिंद्रा, करण जौहर, प्रसून जोशी, शेखर कपूर, राकेश ओमप्रकाश मेहरा, सुहासिनी मणिरत्नम, ऋषि कपूर, काजोल, जूही चावला, दीया मिर्ज़ा, मनोज वाजपेयी, तमन्ना भाटिया, अनुपम खेर, शिखर धवन, वीरेंद्र सहवाग, संजीव कपूर, मोहनलाल और शंकर महादेवन जैसी बड़ी हस्तियां 'रैली फ़ॉर रिवर' अभियान के समर्थन में आगे आई हैं.

अभियान का गीत प्रसून जोशी ने लिखा है. वहीं सलमान खान, जूही चावला और अनुपम खेर जैसी बड़ी हस्तियों ने ट्विटर पर वीडियो डाल कर अभियान को सफ़ल बनाने का अनुरोध भी किया है.

राजनीतिक दलों के नेता, धार्मिक नेता, बॉलीवुड, कन्नड़, तेलुगू, तमिल फ़िल्म अभिनेता, क्रिकेटर और कॉर्पोरेट जगत के कई लोगों ने ट्वीट कर नदी अभियान को समर्थन देने का वादा किया है.

ईशा फाउंडेशन के मुताबिक, आनंद महिंद्रा ने इस अभियान के लिए 15-20 एसयूवी, कुछ बसें और कुछ गाड़ियां उपहार में देने की बात कही. रैली को केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन 3 सितंबर को कोयंबटूर में झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

Source : topyaps