बॉलीवुड और खेल जगत के कई सितारों को आप उनके बेहतरीन अभिनय, गायन, नृत्य और खेल के लिए जानते होंगे. लेकिन अभिनय और खेल की दुनिया में सफ़ल होने से पहले ये सितारे भी इस बात को लेकर निश्चित नहीं थे कि उन्हें किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना है.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही मशहूर लोगों के बारे में बताते हैं, जो अभिनय और खेल की दुनिया में आने से पहले इंज़ीनियर थे.

1. शंकर महादेवन

Source: Indianexpress

शंकर महादेवन बॉलीवुड में आने से पहले एक सॉफ़्टवेयर इंज़ीनियर थे. इसके बाद उन्होंने इंज़ीनियरिंग छोड़कर बॉलीवुड में आने का फ़ैसला किया. आज शंकर बॉलीवुड के एक सफ़ल संगीतकार होने के साथ-साथ अच्छे गायक भी हैं.

2. सोनू सूद

Source: Popopics

बॉलीवुड और साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री में कई दमदार भूमिकाएं निभा चुके सोनू सूद इलेक्ट्रिकल इंज़ीनियर रह चुके हैं.

3. कृति सेनन

Source: Indianexpress

'हीरोपंती' फ़ेम कृति सेनन जितनी ख़ूबसूरत हैं, उनका दिमाग़ भी उतना ही तेज़ है. कृति के पास इलेक्ट्रिकल और कम्युनिकेशन में B.Tech की डिग्री है.

4. नागार्जुन

Source: Iluvcinema

साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के सुपर स्टार नागार्जुन आज एक सफ़ल अभिनेता, निर्माता और TV Presenter हैं. फ़िल्मों में आने से पहले नागार्जुन एक Automobile Engineer थे.

5. तापसी पन्नू

Source: Shortday

तापसी पन्नू आज बॉलीवुड और साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री का एक जाना माना नाम है. लेकिन फ़िल्मों में आने से पहले तापसी पन्नू कम्प्यूटर साइंस इंज़ीनियर थीं.

6. सुशांत सिंह राजपूत

Source: Getmovieinfo

सुशांत उन गिने-चुने अभिनेताओं में से हैं, जिन्हें छोटे और बड़े दोनों पर्दों पर दर्शकों का भरपूर प्यार मिला. सुशांत DTU (Delhi Technological University) से इंज़ीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे. लेकिन बाद में उन्होंने Drop Out हो कर अभिनय के क्षेत्र में अपना करियर बनाया.

7. Rowan Atkinson

Source: Independent

Rowan Atkinson, जिन्हें लोग मिस्टर बीन के रूप में ज़्यादा जानते हैं, वो भी एक्टिंग में आने से पहले एक इलेक्ट्रिकल इंज़ीनियर थे.

8. अनिल कुम्बले

Source: Sportingnews

मशहूर क्रिकेटर और पूर्व टेस्ट कप्तान अनिल कुम्बले भी Mechanical Engineer हैं. उन्होंने इसका ज़िक्र करते हुए कई बार बताया है कि इंज़ीनियरिंग की वज़ह से उन्हें अपना खेल निखारने में काफ़ी मदद मिली.

9. रितेश देशमुख

Source: Awallpapersimages

रितेश देशमुख को उनकी शानदार कॉमिक टाइमिंग के लिए जाना जाता है. राजनीतिक पृष्ठभूमि से निकल कर आने वाले रितेश के पास सिविल इंज़ीनियर की डिग्री है.

10. अनमोल पराशर

Source: Followamolparashar

कई मशहूर शो और फ़िल्मों में नज़र आने वाले अनमोल ने दिल्ली IIT से मैकेनिकल इंज़ीनियरिंग की पढ़ाई की है. बाद में अनमोल ने इंज़ीनियर की नौकरी छोड़ दी और एक्टिंग को करियर बना लिया.

11. जवागल श्रीनाथ

Source: Topyaps

जवागल श्रीनाथ ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रह चुके हैं और इस समय ICC के मैच रेफ़री हैं. जवागल श्रीनाथ ने Instrumentation Technology में बैचलर की डिग्री है.

Article Source: Topyaps