क्रिकेट और हिंदुस्तान का रिश्ता काफ़ी गहरा है. दुनियाभर में सबसे ज़्यादा क्रिकेट प्रेमी भारत में ही हैं. ख़ैर क्रिकेट प्रेमियों के किस्से तो आए दिन आप सुनते ही रहते होंगे, इसके साथ ये भी सुना होगा कि जहां प्यार होता है वहां विवाद भी होता है. कुछ ऐसा ही क्रिकेट के साथ भी है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं सट्टेबाजी की, जिसमें अब तक न जानें कितने स्टार्स और क्रिकेटर्स का नाम सामने आ चुका है.

ये हैं वो 8 सेलेब्स जिन पर लग चुका है सट्टेबाजी का दाग़

1. राजकुंद्रा

Source : Masala

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति और राजस्थान रॉयल्स टीम के मालिक राज कुंद्रा पर आईपीएल में मैच फ़िक्सिंग और सट्टेबाजी का आरोप लग चुका है. इसके चलते लोढ़ा समिति ने उन पर 2 साल का बैन भी लगा दिया था, जिस कारण वो क्रिकेट से जुड़ी किसी गतिविधि में हिस्सा नहीं ले सकते थे.

2. विंदु दारा सिंह

Source : indianexpress

2013 में मुंबई पुलिस ने विंदु दारा सिंह को गिरफ़्तार किया, जिसके बाद बॉलीवुड और IPL सट्टेबाजी का कनेक्शन सामने आया. ख़बरों के मुताबिक, 2011 विश्वकप के बाद से वो पुलिस की रडार पर थे, जिसके बाद 2013 में पुलिस ने उन्हें गिरफ़्तार कर लिया. हांलाकि, थोड़े समय बाद वो बेल पर रिहा कर दिए गए थे.

3. मोहम्मद अजरुद्दीन

Source : Indianexpress

5 दिसंबर 2000 यही वो तारीख़ थी, जब इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को मैच फ़िक्सिंग का दोषी करार दिया गया और इसी के साथ उन्हें पर ज़िंदगी भर के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया गया.

4. श्रीशंत

Source : Sportzwiki

2013 में श्रीसंत पर IPL में मैच फ़िक्सिंग का आरोप लगा, जिसके चलते श्रीसंत पर खेल को लेकर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया. इसी के साथ एक उभरते खिलाड़ी ने अपना करियर अपने ही हाथों ख़त्म कर लिया.

5. अजीत चंदेला

Source : cricketcountry

IPL 2013 स्पॉट फ़िक्सिंग मामले में अजीत चंदेला का नाम भी सामने आया, जिसके बाद उनको गिरफ़्तार भी किया गया.

6. अरबाज़ खान

Source : twitter

हाल ही में बॉलीवुड एक्टर-प्रोड्यूसर अरबाज़ खान ने क़ुबूल कर लिया है कि वो IPL में सट्टा लगाते थे. वैसे इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी सट्टेबाज़ ने सामने आकर सट्टा लगाने की बात क़ुबूल की है.

7. अजय जडेजा

Source : happybday

1992- 2000 के दौरान जडेजा ने 15 टेस्ट मैच और 196 वनडे मैच खेले. जडेजा को भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन फ़ील्डर्स में से एक माना जाता था. मैच फ़िक्सिंग के आरोप में उन पर 5 साल का बैन लगाया गया. हालांकि, 2003 में दिल्ली हाईकोर्ट ने ये बैन हटा दिया. अगर दामन पर ये दाग़ न लगता, तो भारतीय क्रिकेट टीम में रह कर जडेजा बहुत कमाल कर सकते थे.

8. मनोज प्रभाकर

Source : Cricketinhindi

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मनोज प्रभाकर पर भी फ़िक्सिंग का आरोप लग चुका है. 1999 में बीसीसीआई ने मनोज के इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने पर रोक लगा दी और उनके करियर पर लग गया फ़िक्सिंग का दाग़.

इनमें से कई स्टार्स हैं, जिन्हें लोग अपना आईडल मानते हैं और उन्होंने मैच में फ़िक्सिंग कर अपने चाहने वालों को निराश किया है. ख़ैर, ऐसे में हम अपने चेहते सेलेब्ल से सिर्फ़ यही उम्मीद कर सकते हैं कि खेल को सिर्फ़ खेल की तरह लें, न कि सट्टे की तरह.