बॉलीवुड सितारों की फ़िल्मों की कमाई और उनकी खुद की कमाई के बारे में हर कोई जानना चाहता है. हर किसी को दूर से ये फ़िल्म इंडस्ट्री जगमगाती दिखाई देती है. वैसे हम अकसर ऐसी ख़बरें तो पढ़ते रहते ही हैं कि किस बॉलीवुड सितारे ने किस फ़िल्म के लिए कितनी फ़ीस ली. लेकिन कभी-कभी ये सितारे अपने काम के लिए कोई पैसा नहीं लेते हैं.

ऐसे कई सितारे हैं, जिन्होंने किसी खास वजह के कारण फ़िल्म में काम करने के बदले में फ़िल्म निर्माताओं से कुह भी नहीं लिया है. इन सितारों में सदी के महानायक से लेकर किंग खान तक का नाम शामिल है.

आज हम आपको ऐसे ही कुछ सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. शाहिद कपूर

Source: i.ndtvimg

पिछले साल रिलीज़ हुई फ़िल्म 'उड़ता पंजाब' में अपने बेहतरीन अभिनय का प्रदर्शन कर चुके शाहिद कपूर के लिए 2014 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'हैदर' एक टर्निंग पॉइंट साबित हुई. इस फ़िल्म के लिए शाहिद कपूर को 2015 के फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड में बेस्ट एक्टर के ख़िताब से नवाज़ा गया था. लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि इसमें काम करने के लिए शाहिद ने एक भी रुपया नहीं लिया था. इतना ही नहीं, शाहिद कपूर बेहद खुश और अभिभूत थे, जब विशाल भारद्वाज ने उन्हें 'हैदर' में लीड रोल के लिए ऑफ़र दिया था.

2. कैटरीना कैफ़

Source: blogspot

कैटरीना कैफ़ ने करन जौहर की फिल्म 'अग्निपथ' के फ़ेमस आइटम नंबर 'चिकनी चमेली' के लिए उनसे कोई फ़ीस नहीं ली थी. उन्होंने अपनी और करन की दोस्ती के कारण कोई भी पैसा नहीं लिया था. इस गाने के लिए कैटरीना ने बहुत मेहनत की थी, जो गाना देखने के बाद साफ़ दिखाई भी दे रहा था. हालांकि, करण जौहर ने उन्हें शूटिंग के बाद गिफ़्ट में फरारी कार दी थी.

3. प्रियंका चोपड़ा

Source: blogspot

अपने अभिनय की बदौलत हॉलीवुड में एंट्री करने वाली बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने फ़िल्म 'बिल्लू' के एक गाने में काम करने के लिए एक भी रुपया नहीं लिया था. इस बाबत उन्होंने ये कहा था कि वो यह पैसों के लिए नहीं, बल्कि सिर्फ शाहरुख की दोस्ती के लिए कर रही हैं.

4. दीपिका पादुकोण

Source: i.ytimg

फ़िल्म 'ओम शान्ति ओम' से अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत करने वाली दीपिका पादुकोण ने अपनी पहली ही फ़िल्म से दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया था. इस फ़िल्म में शाहरुख खान के साथ काम करने के लिए उन्होंने कोई पैसे नहीं लिए थे. उनका कहना था कि पहली ही फ़िल्म में शाहरुख़ के साथ काम करने का मौक़ा मिलना ही बहुत बड़ी बात है मेरे लिए, साथ ही फ़िल्म में वो किंग खान की सह कलाकार हैं, इतना ही उनके लिए काफी है.

5. शाहरुख खान

Source: cosmopolitan

फ़िल्म 'भूतनाथ रिटर्नस' के लिए शाहरुख खान ने जितना भी काम किया था, वो फ़्री में किया था. शाहरुख इस फ़िल्म के पहले पार्ट का अहम हिस्सा थे. उन्होंने दूसरे पार्ट में अपने छोटे से रोल के लिए कोई पैसे नहीं लिए थे.

6. करीना कपूर

Source: indiandownunder

फ़िल्म 'बिल्लू के हिट आइटम नंबर 'मरजानी-मरजानी' पर आपने डांस तो बहुत किया होगा, लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि इस गाने के लिए करीना कपूर ने कोई फ़ीस नहीं ली थी, क्योंकि य शाहरुख़ खां की फ़िल्म का गाना था. जब SRK ने गाने में काम करने के बदले में करीना को एक चेक भेजा था, तो उन्होंने उनको वैसे ही वापस भेज दिया था. इतना ही नहीं करीना ने सलमान खान की फ़िल्म 'दबंग 2' के हिट सॉंग फ़ेविकोल से...' भी फ़्री में ही किया था.

7. सलमान खान

Source: indicine

सुपर स्टार सलमान खान ने इंडस्ट्री के अपने दोस्तों की जिन भी फ़िल्मों में कैमियो किया है, कभी भी उसके बदले कोई पैसा नहीं लिया है. वो सन ऑफ़ सरदार, तीस मारखां और फुगली, जैसी फ़िल्मों में नज़र आ चुके हैं.

8. रानी मुखर्जी

Source: pinimg

करन जौहर रानी मुखर्जी के बेस्ट फ्रेंड हैं. करन की फ़िल्म कभी-ख़ुशी कभी गम में रानी मुखर्जी कई बार थोड़ी-थोड़ी सी देर के लिए कई बार नज़र आयीं थीं. फ़िल्म में उन्होंने शाहरुख़ खान के बचपन की दोस्त की भूमिका निभाई थी. मगर उन्होंने इस फ़िल्म के लिए करन जौहर से कोई पी नहीं लिए थे.

9. सोनम कपूर

Source: blogspot

Flying Sikh उर्फ़ मिल्खा सिंह के जीवन पर आधरित फ़िल्म 'भाग मिल्खा भाग' बॉलीवुड की बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. इस फ़िल्म में एक छोटी सी भूमिका में नज़र आयीं थी सोनम कपूर. फ़िल्म में काम करने के लिए सोनम में मात्र 11 रुपये लिए थे.

10. सोनाक्षी सिन्हा

Source: filmibeat

अक्षय कुमार के साथ सबसे ज़्यादा फ़िल्में करने के लिए जानी जाने वालीं अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा ने खिलाड़ी कुमार की फ़िल्म बॉस के एक गाने के लिए कोई भी फ़ीस नहीं ली थी. वो अक्षय के साथ 'राउडी राठौड़', 'जोकर', 'Once Upon A Time In Mumbai Dobaara' और 'Holiday: A Soldier Is Never Off Duty' जैसी फिल्मों में काम किया है.

11. फरहान अख्तर

Source: deshebideshe

निर्देशक राकेश ओम प्रकाश मेहरा की फ़िल्म 'भाग मिल्खा भाग' में फरहान अख्तर ने अपने अभिनय का ज़बरदस्त प्रदर्शन किया था और फ़िल्म के लिए उनको बेस्ट एक्टर का फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड भी मिला था. इस फ़िल्म के लिए उन्होंने बहुत मेहनत भी की थी. फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर हिट रही थी, लेकिन फ़िल्म के लिए उन्होंने बतौर आशीर्वाद 11 रुपये ही लिए थे.