मॉडलिंग जगत, फ़िल्म और टेलीविज़न इंडस्ट्री का आपस में बहुत करीबी रिश्ता है. इसी कारण अकसर लोग मॉडलिंग से फ़िल्म जगत में आते रहते हैं. लेकिन अगर आपको लगता है कि मॉडलिंग जगत से लोग सिर्फ़ फ़िल्मों में आते हैं, तो ये सही नहीं है. मॉडलिंग के क्षेत्र से कई कलाकार छोटे पर्दे की दुनिया में आए हैं और अपने अभिनय से प्रभावित कर के कामयाबी भी हासिल की है.

एरिका फ़र्नाडीज़

एरिका 2012 की Miss India रह चुकी हैं. धारावाहिक 'कुछ रंग प्यार के ऐसे भी' से एरिका को छोटे पर्दे पर पहचान मिली.

रश्मि घोष

सोनी टीवी के पौराणिक शो 'संकट मोचन हनुमान' में कैकेई का किरदार निभाकर चर्चा में आईं रश्मि घोष भी सौन्दर्य प्रतियोगिता में हिस्सा ले चुकी हैं. रश्मि ने 2002 में Miss India Earth में भाग लिया था और विजेता भी बनी.

मिहिका वर्मा

मिहिका वर्मा, जिन्हें आप 'ये है मोहब्बतें' की मिहिका अय्यर के रूप में भी जानते हैं, इन्होंने सौन्दर्य प्रतियोगिता में भी भाग लिया है. 2004 में मिहिका ने Miss International में देश का प्रतिनिधित्व किया था.

Source dailybhaskar

गौहर खान

छोटे पर्दे पर अकसर दिखने वाली गौहर खान भी मॉडलिंग जगत का हिस्सा रह चुकी हैं. गौहर ने Femina Miss India 2004 में हिस्सा लिया और फ़ाइनल तक पहुंची थी. गौहर खान ने 'झलक दिखला जा' और 'खतरों के खिलाड़ी' जैसे रिएलिटी शोज़ में भाग लिया है. गौहर 'बिग बॉस' के सातवें सीज़न की विजेता भी रह चुकी हैं.

Source gnnlivetv

अस्मिता सूद

अस्मिता सूद ने Miss India 2011 में भाग लिया था. अस्मिता 'फिर भी न माने... बदतमीज़ दिल' में लीड रोल निभा चुकी हैं.

Source guyana

गौरी प्रधान

एक समय टेलीविज़न जगत के सबसे लोकप्रिय धारावाहिक 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' का हिस्सा रहने वाली गौरी प्रधान भी मॉडलिंग जगत का हिस्सा रह चुकी हैं. गौरी ने Miss India 1998 में हिस्सा लिया था.

Source Guyana

स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी ने भी मॉडलिंग की दुनिया से निकलकर टेलीविज़न जगत में कदम रखा है. स्मृति को टीवी पर पहचान धारावाहिक 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' से मिली. इस धारावाहिक ने उन्हें घर-घर में तुलसी के नाम से मशहूर कर दिया. स्मृति ने Miss India 1998 में भाग लिया था.

Source news18

ऐश्वर्या सखूजा

टेलीविज़न जगत में दिलचस्पी रखने वाला हर कोई ऐश्वर्या सखूजा के नाम से परिचित होगा. ऐश्वर्या को टीवी जगत में पहचान सोनी टीवी के शो 'सास बिना ससुराल' से मिली. ऐश्वर्या 2006 Miss India की फ़ाइनलिस्ट रह चुकी हैं.

Source mid-day

दलजीत कौर

दलजीत कौर Miss Pune रह चुकी हैं. दलजीत कई धारावाहिक और रिएलिटी शो में नज़र आ चुकी हैं. स्टार प्लस के लोकप्रिय धारावाहिक 'इस प्यार को क्या नाम दूं' से दलजीत कौर को छोटे पर्दे पर पहचान मिली.

Source Guyana

दिव्यांका त्रिपाठी

'बनूं मैं तेरी दुल्हन' और 'ये है मोहब्बतें' जैसे लोकप्रिय धारावाहिकों का हिस्सा रहने वाली दिव्यांका त्रिपाठी भी मॉडलिंग की दुनिया से निकलकर आई हैं. दिव्यांका Miss Bhopal का खिताब जीत चुकी हैं.

Source Guyana

आशा नेगी

टेलीविज़न की दुनिया में आने से पहले आशा नेगी भी मॉडलिंग जगत का हिस्सा रह चुकी हैं. आशा 2009 में Miss Uttarakhand का खिताब जीत चुकी हैं. इन्हें छोटे पर्दे पर पहचान ज़ी टीवी के लोकप्रिय शो 'पवित्र रिश्ता' से मिली.

Source Guyana

रोहित खंडेलवाल

ऐसा नहीं है कि मॉडलिंग जगत से सिर्फ़ एक्ट्रेसेस ही निकलकर टीवी के क्षेत्र में आई हैं. पुरूष कलाकारों ने भी मॉडलिंग की दुनिया से निकलकर टेलीविज़न का रुख़ किया है. रोहित 'ये है आशिक़ी' और 'MTV Big F' जैसे शोज़ में नज़र आ चुके हैं.

Source-Workoutinfoguru

पार्थ समथान

Source Guyana

पार्थ समथान भी मॉडलिंग जगत से निकलकर टीवी की दुनिया में आए हैं. पार्थ Pantaloons Fresh Face in 2012 के विजेता रह चुके हैं. छोटे पर्दे पर इन्हें लोकप्रियता धारावाहिक 'कैसी ये यारियां' से मिली.

इन कलाकारों का मॉडलिंग से निकल छोटे पर्दे पर आना और सफ़लता पाने से साफ़ है कि अब ग्लैमर की दुनिया किसी भी सीमा और बन्धन को नहीं मानती है. उम्मीद है कि आगे भी मॉडलिंग के क्षेत्र से आकर लोग टेलीविज़न जगत को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देते रहेंगे.

Article Source-Desimartini