दुनिया चाहे कितने बेहतरीन कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स बना ले, लेकिन जो बात सालों से परखे हुए पुराने नुस्खों में है, वो बात और किसी में नहीं. अगर आपको लगता है कि पहले की महिलाएं ख़ुद को Groom नहीं करती थी या अपनी स्किन, बालों और सुंदरता का ध्यान नहीं रखती थी, तो ये आपकी ग़लतफ़हमी है जनाब. आजकल जितने भी प्रॉडक्ट्स बिक रहे हैं, उन्होंने प्रेरणा पुराने नुस्खों से ही ली है.

1. ऑलिव ऑइल

Source: Stylecraze

पुराने ज़माने में लोग इसे 'सोने जैसा' मानते थे, तो इसके पीछे वजह थी इसमें छिपे गुणों की. इसे खाओ, बालों पर लगाओ, स्किन के लिए पैक बनाओ, ये हर तरह से कारगर है. आजकल शैम्पू, फ़ेस क्रीम, खाने के तेल में भी ऑलिव ऑइल का बहुत इस्तेमाल होता है.

2. नहाना

Source: wixstatic

नहाने से भी सुंदरता बढ़ती है? ये पढ़ कर, कभी-कभी नहाने वाले भी रोज़ नहाने लगेंगे. हालांकि स्नान के जिन तरीकों की बार हम कर रहे हैं, वो आज के साबुन घिसने से बिलकुल अलग हैं. रोमन महिलाएं अपने Long Baths के लिए जानी जाती थीं. दूध से स्नान, गुलाब के पत्तों से स्नान, हल्दी/ मुल्तानी मिट्टी/ चिकनी मिट्टी से घंटों तक नहाया जाता और भाप ली जाती थी. यूं ही नहीं पहले की महिलाओं को बला की ख़ूबसूरत कहा जाता था.

3. Aromatherapy मसाज

Source: Traveltouchmassage

मसाज भारत सहित दुनिया के कई देशों में पारम्परिक तरीकों से की जाती रही है. आजकल ये दोबारा प्रचलन में है. अरोमाथेरेपी में अलग-अलग सुगंधों का इस्तेमाल कर बॉडी को रिलैक्स किया जाता है.

4. स्क्रब नहीं, कपड़ा

Source: Mycrafts

न्यू बॉर्न बेबी को हमेशा कपड़े से साफ़ किया जाता है. वैसे ही वर्षों तक महिलाओं ने स्क्रब की जगह ऐसे कपड़े से अपनी बॉडी को स्क्रब किया, जिनका टेक्सचर थोड़ा मोटा और खद्दर हुआ करता था. ये Dead स्किन को निकाल कर, बॉडी की चमक बनाए रखने के लिए बहुत सही नुस्खा है.

5. चीनी के राप से वैक्सिंग

Source: Pinimg

वैक्सिंग में यूं तो शहद का इस्तेमाल हर जगह किया जाता था, लेकिन इस तरह चीनी के राप से वैक्सिंग ज़्यादा लोगों को नहीं पता. कहा जाता था कि ये नुस्का हज़ारों साल पुराना है और इसका असर आजकल की वैक्स स्ट्रिप्स से ज़्यादा बेहतर है.

6. गुलाब

Source: Gyanherbal

गुलाब का इस्तेमाल ब्यूटी और फ़ूड, दोनों जगह धड़ल्ले से किया जाता रहा है. गुलाब की पंखुड़ियों से बनायी क्रीम और गुलाबजल के चर्चे तो दुनियाभर में हैं. ये स्किन को मुलायम बनाता है.

7. Honey Mask

Source: Ontha

शहद सालों से महिलाओं के पसंदीदा ब्यूटी Ingredient के रूप में जाना जाता रहा है. ये स्किन को मुलायम बनाने के साथ ही, उसे चमकदार बनाने में भी सहायक है. लेकिन कम लोग जानते होंगे कि ये बॉडी फ़ैट को बाहरी रूप से भी कम कर सकता है. आपके शरीर में जहां भी Cellulite जमा है, वहां शहद लगायें. अपने हाथ से दबाएं और फिर दोहरायें, आपकी टेंशन यूं दूर होगी.

8. हिना

Source: Shopify

मेहंदी बालों के लिए कितनी अच्छी है, ये सभी को पता है. इसके इस्तेमाल से आप बालों को स्मूथ, चमकदार और स्वस्थ बना सकते हैं. इसे यूज़ किया, तो कलर लगाने की भी ज़रूरत नहीं.

9. अंडे का फ़ंडा

Source: thebeautybean

अंडे, बालों के लिए भी अच्छे हैं और स्किन के लिए भी. कहा जाता है कि पहले की महिलाएं स्किन टाइट करने के लिए अंडे का मास्क लगाया करती थी.

10. पत्ता गोभी

Source: Omigy

किसी पता था कि पत्ता गोभी कुछ इस तरह से काम आएगी! स्तनपान करवाते वक़्त महिआलों के स्तनों में होने वाले दर्द को पत्ता गोभी बहुत जल्दी ख़त्म कर देती है. पत्ता गोभी में Anti-Inflammatory प्रॉपर्टीज़ होती हैं.

11. खट्टी क्रीम

Source: Remedies and Herbs

दुनिया की कोई क्रीम इसका मुकाबला नहीं कर सकती. स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए और ड्राई स्किन से निजात पाने के लिए इससे अच्छा नुस्खा नहीं हो सकता.

12. नींबू

Source: Medical Daily

दुनिया की कोई प्रॉब्लम ऐसी नहीं है, जो नींबू से ठीक न हो पाए. कंडीशनर का काम करता है नींबू, स्किन टोनर का काम करता है नींबू, सनस्क्रीन का काम करता है नींबू. और क्या जान लोगे नन्हें से नींबू की!

13. चिकनी मिट्टी

Source: Olowomen

Cellulite भगाने में कुछ मददगार हो न हो, चिकनी मिट्टी ज़रूर काम आती है. बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और Glowing स्किन के लिए भी.

जब इतने मज़ेदार आप्शन घर में होंगे, तो कोई क्यों पार्लर जाना चाहेगा!