अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा 2017 में आयोजित Nasa Ames Space Settlement Contest में भारतीय छात्र ने पूरे देश कर सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है. चेन्नई के रहने वाले एक 18 वर्षीय साईं किरण को Nasa Ames Space Settlement Contest, की क्लास 12 की कैटेगरी में दूसरा स्थान मिला है. साईं ने प्रतियोगिता के दौरान पृथ्वी से चंद्रमा तक एक लिफ्ट का प्रस्ताव रखा, जिससे कि निकट भविष्य में इंसान के चंद्रमा पर बसने की प्रक्रिया संभव हो सके.

Source: deccanchronicle

NASA Ames Research Center और National Space Society द्वारा सालाना आयोजित की जाने वाले इस कांटेस्ट में चेन्नई के साई किरन ने भाग लिया था.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कांटेस्ट में सिर्फ़ 12वीं क्लास तक के दुनिया भर के छात्रों की प्रविष्टियों को आमंत्रित किया गया था. इस साल की प्रतियोगिता का एजेंडा इंसान के लिए चांद पर मानव बस्तियों को डिज़ाइन करने का था.

Source: deccanchronicle

जैसे ही साईं को प्रतियोगिता के बारे में पता चला, उसने अपने प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया और अपना प्रपोज़ल बनाने लगा. 2013 में जब साईं किरण सिंगापुर में रहते थे, तब उन्होंने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया और इस टॉपिक पर एक विस्तृत विवरण के साथ थीसिस भी लिखी.

Source: deccanchronicle

उनका ये प्रपोज़ल, जिसका शीर्षक ‘Connecting Moon, Earth and Space’ और ‘HUMEIU Space Habitats’ था, ने इंसान को एक लिफ्ट के माध्यम से चांद तक पहुंचाने और वहां पर बसाने का था. जिसे उन्होंने अपने प्रस्ताव के जरिये NASA के सामने प्रस्तुत किया.

Source: asianage