ये ख़बर इंसानों के लिए तो अच्छी है लेकिन मच्छरों के लिए काफ़ी बुरी.

चीन की सरकारी अनुसंधान परियोजना में शामिल एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के अनुसार, चीन एक ऐसी राडार टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है जिससे 2 किलोमीटर के दायरे में आने वाले किसी भी मच्छर को ढूंढ़ कर मारा जा सकता है. बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में स्थित एक रक्षा प्रयोगशाला में इस राडार के प्रोटोटाइप का परीक्षण किया जा रहा है.

सुपर पावर बनने की होड़ में, जहां लगभग हर देश ख़ुद पर फ़ाइटर जेट्स और मिसाइल्स के हमले से रोकने की तैयारी कर रहा है, वहीं चीन का ये क़दम भी किसी रणनीति से कम नहीं. ज़ाहिर है कि इस परियोजना का उद्देश्य केवल मच्छरों को मारने तक सीमित नहीं है. अगर चीन इस प्रयोग में कामयाब रहा तो वो इतना ताक़तवर ज़रूर साबित हो जाएगा कि मच्छर जितनी छोटी सी चीज़ भी उससे बच कर नहीं जा सकती.

South China Morning Post से बात करते हुए, इस प्रॉजेक्ट पर काम कर रहे एक वरिष्ठ शोधकर्ता ने कहा,"मच्छर के आकार और साइज़ जितने टार्गेट को पहचानना और उन्हें ट्रैक करना अब कोई विज्ञान कथा नहीं रही. हम बहुत जल्द अपनी इस नयी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना शुरू करेंगे और लोगों की जान बचाएंगे '

वैसे एक बात तो है. इस परीक्षण की सफ़लता से मच्छरों से होने वाले मलेरिया और ज़ीका वायरस जैसी बीमारियों से हज़ारों-लाखों लोगों की जान बचायी जा सकती है... और जान ली भी जा सकती है.

Source: Indiatimes