चीनी मीडिया ने बीजिंग के नए एयरपोर्ट की तस्वीरें जारी की हैं. यकीन मानिए, ये एयरपोर्ट किसी Sci-Fi मूवी का सेट लगता है. इस एयरपोर्ट का परीक्षण 2019 में शुरू हो सकता है और उम्मीद है कि यहां से दुनियाभर की उड़ानें जल्द ही शुरू होंगी. संभावना ये भी है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट घोषित किया जाए.

एयरपोर्ट की तस्वीरें लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं और लोग इन्हें बहुत पसंद कर रहे हैं. इसकी बनावट का काम देखने लायक है. 313,000 वर्ग किलोमीटर में फैले इस एयरपोर्ट में चार विशाल रनवे होंगे, साथ ही यह एयरपोर्ट हर साल 620,000 फ्लाइट्स को जगह देगा. चीनी मीडिया ने बताया है कि इस एयरपोर्ट के द्वारा सालाना 10 करोड़ यात्री यात्रा कर सकेंगे और इसकी क्षमता 40 लाख टन कार्गो स्टोर करने की है.

यह विशालकाय एयरपोर्ट बीजिंग के दक्षिण में 46 किलोमीटर दूर स्थित है. इसे बीजिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मशरूमिंग ट्रैफ़िक से बचने के लिए बनाया जा रहा है. अधिकारियों का मानना है कि इसके लॉन्च के साथ ही बीजिंग के अन्य एयरपोर्ट्स पर जो लोड पड़ता है, उससे काफ़ी राहत मिलेगी और लोगों को भी काफ़ी सुविधा होगी.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस एयरपोर्ट का काम दिसंबर 2014 में शुरू हुआ था और इसको बनाने में जो भारी लागत आई है वह 786 अरब रुपये की है.

Source: indiatimes