चीन के Shanxi Province में स्थित खारे पानी की झील (Saltlake) को चीन के 'मृत सागर' यानी 'Dead Sea' के नाम से भी जाना जाता है. ये झील इस समय एक तरफ से गुलाबी रंग और दूसरी तरफ से हरी हो गई है. झील का बदलता रंग देश और दुनिया के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है. चीन के Shanxi Province में मौजूद इस झील का नाम 'Yuncheng Saltlake' है. भू-वैज्ञानिकों के अनुसार, Yuncheng Saltlake तकरीबन 5 करोड़ साल पुरानी है.

Source: zejournal

Xinhua News Agency के मुताबिक, झील का रंग बदलने वाली ये घटना एक स्वाभाविक रूप से होने वाली एक घटना है. इसमें Dunaliella Salina (डुनालिएला सलाइना) नामक काई या शैवाल जमने लगती है, जो अपने जैसे दूसरे शैवालों का निर्माण करती है. ये शैवाल पानी में मिलने वाले कैमिकल्स के साथ रिएक्शन करके रंग बदलते हैं. ये शैवाल ही झील का रंग बदलने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसी की वजह से ये झील एक साइड से हरी और दूसरी साइड से गुलाबी दिखाई दे रही है.

Source: timesofindia

उत्तरी चीन में मौजूद ये झील दुनिया के उन तीन खारे पानी की झीलों में शामिल है, जिसमें सोडियम सल्फेट पाया जाता है. ये जील 132 किलोमीटर के क्षेत्र में फैली है. इस झील की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके हरे और गुलाबी दोनों रंग कई सालों तक ऐसे ही दिखते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्दी के मौसम में ये सूख जाती है.

Source: dailymail

पिछले साल भी Yuncheng Saltlake चर्चा में आई थी क्योंकि इसी तरह की शैवाल बनने के कारण उस समय इसका रंग खूनी लाल हो गया था. पिछले साल इस झील की असाधारण और अविश्वसनीय सुंदरता को देखने के लिए हज़ारों की संख्या में पर्यटक चीन पहुंचे थे.

Source: ibtimes

इस झील का खारा पानी बिलकुल वैसा ही है जैसा 'मृत सागर' का, इसी वजह से इसे चीन का 'मृत सागर' या 'Dead Sea' कहा जाता है. हालांकि, चीन के लोगों ने इसका इस्तेमाल करीब 4 हजार साल पहले करना शुरू किया था.

Source: TOI