शॉपिंग एक ऐसा शब्द है जिसका नाम सुनते ही महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान और पुरुषों के चेहरों पर उदासी छा जाती है. लेकिन चाहे कुछ भी हो मॉल में जाकर शॉपिंग करने का अपना अलग ही मज़ा होता है. कुछ लोगों का तो एव हाल होता है कि वो कहीं भी घूमने जायें, पर बिना शॉपिंग के उनकी ट्रिप पूरी ही नहीं होती. अपने देश में तो शॉपिंग करना हम सबको पसंद होगा ही, लेकिन दूसरे देश के मॉल्स में जाना और भी मजेदार होता है. मॉल्स में आपने एलिवेटर्स और एस्कलेटर्स (स्वचालित सीढ़ियां) का तो इस्तेमाल किया ही होगा. लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि अब से मॉल में एलिवेटर्स और एस्कलेटर्स का नहीं, बल्कि स्लाइड्स का यूज़ करना है, तो आपका रिएक्शन क्या होगा. अरे हम मज़ाक नहीं कर रहे हैं.

चीन के Chongqing शहर में बने एक मॉल में कस्टमर्स के लिए ऊपर से नीचे आने के लिए एक घुमावदार स्लाइड लगाई गई है.

आपको बता दें कि ये स्लाइड ट्रांसपेरेंट (पारदर्शी) है. ये स्लाइड 46 मीटर लम्बी और 16 मीटर ऊंची है. इस स्लाइड के ज़रिये एक कस्टमर फ़ोर्थ फ़्लोर से ग्राउंड फ़्लोर तक केवल 12 सेकंड में पहुंच जाता है.

इस मॉल में शॉपिंग करने आये कुछ कस्टमर्स ने इस स्लाइड का इस्तेमाल करने के दौरान अपनी फ़ोटोज़ भी खिंचवायीं और वीडियो भी बनवाए, ताकि वो अपने इस अनुभव को हमेशा के लिए सहेज कर रख सकें. इस स्लाइड का यूज़ करने के बाद एक महिला ने कहा, 'ये अद्भुत था और मैंने बहुत अच्छा महसूस किया.'

मॉल में आने वाले कस्टमर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नीचे ज़मीन पर गद्देदार मैट बिछाया गया है. ताकि जब कोई ऊपर से नीचे आये तो उसे चोट न लगे.

जानकारी के लिए बता दें कि 3 साल से कम उम्र के बच्चों को इस स्लाइड में आने की अनुमति नहीं है. कुछ सालों पहले ऐसी ही एक स्लाइड शंघाई के एक मॉल में भी लगाईं गई थी, लेकिन वो इससे काफ़ी बड़ी और ऊंची थी.

यहां देखिये इसका वीडियो:

Video Source: CGTN

ये देखने के बाद आपका भी मन करेगा जल्दी से जल्दी चाइना के इस मॉल में जाने का. वैसे मुझे तो इसे देखकर घर के पास के पार्क में बनी फिसल पट्टी याद आ गई.

Source: rajnikantvscidjokes