दुनिया में लोगों की कई ऐसी तक्लीफ़ें हैं, जिन्हें देख कर हम अपनी सारी परेशानियों को बेहद तुच्छ समझने लगते हैं. इन्हें देखने के बाद हमें अपनी तकलीफें तो महज बहाना लगते हैं. ये वो लोग हैं जो पैसों से भी मजबूर हैं, बीमारी से भी और हालातों से भी. ये चाह कर भी कुछ नहीं कर सकते, बस किसी दया के मोहताज रहते हैं.

चीन के रहने वाले Wang Zhixiang की स्थिति भी ऐसी ही है, करीब 13 साल पहले फ़ैक्ट्री में मजदूरी करते हुए Wang के गले में चोट लगी थी. जब उन्होंने अपनी गर्दन के दर्द को दूर करने का पारंपरिक तरीका अपनाया, तो उसका उलटा असर हो गया. Wang का गला दोगुने से ज़्यादा फैल गया और उसका मांस लटकने लगा. अब ये एक बड़ा ट्यूमर बन चुका है, जिससे Wang को काफ़ी दर्द होता है.

2004 में डॉक्टरों ने Wang की Hormonotherapy की थी, पर इससे उन्हें फ़ायदा होने के ​बदले नुकसान हो गया. पहले डॉक्टरों ने सोचा कि ये Thyromegaly है, जिस बीमारी में थायरॉयड सूज के बड़ा हो जाता है. बाद में पाया गया कि Wang को Lipoma है. Lipoma में कंधे पर, गर्दन, सीने या हाथ पर एक मुलायम सी मोटी गांठ पड़ जाती है. ये कैंसरमुक्त ट्यूमर 100 में से 1 व्यक्ति में देखा जाता है.

ये 55 साल का व्यक्ति अब अपने इलाज के लिए लोगों की मदद मांग रहा है. डॉक्टरों ने कहा है कि पहले गले का फैट काट कर निकाला जाएगा और उसके बाद उसे बढ़ने से रोका जाएगा.

इसके इलाज के लिए 100,000 Chinese Yuan यानि करीब 9.5 लाख रुपये लगेंगे.

Article Source- Daily Mail