मम्मी से कितना भी लगाव हो, पर पापा तो पापा ही होते हैं. चुपचाप रहने वाले वो, घर की सारी ज़िम्मेदारी उठाते हैं. किसी से कुछ भी नहीं कहते. पापा हमारे और परिवार के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं. सवाल जब फ़ैमिली का हो, तो वो हर मुश्किल का सामना करने को तैयार हो जाते हैं.

Source: Scmp

चीन के 49 वर्षीय Hou Yanwei भी एक सुपर-पापा हैं. अपनी 11 साल की बेटी के सपने के पूरा करने के लिए पिछले 7 सालों से वे सिर्फ़ नूडल्स खाकर गुज़ारा कर रहे हैं. Hou ने कई साल पहले ही अपनी बीवी से तलाक ले लिया था. अपनी 11 साल की बेटी को पालने की ज़िम्मेदारी अब वो अकेले ही उठाते हैं.

Source: Scmp

Hou अपनी बेटी के साथ एक छोटे से घर में रहते हैं, जिसका किराया 300 Yuan महीना है. Hou ने अपनी बेटी के बारे में बात करते हुए बताया,

'आसान नहीं है ऐसे जीना, पर मैंने उससे वादा किया था कि मैं उसका ख़्याल रखूंगा. मैं उम्मीद करता हूं कि उसे मुझसे अच्छी ज़िन्दगी मिले.'

Hou अपनी बेटी के सपने पूरे करने के लिए सड़कों पर झाड़ू लगाते हैं. इस काम से उन्हें महीने के 2000 Yuan मिलते हैं. Hou की बेटी Gymnast बनना चाहती है. इसके लिए वो Wuhan Institute of Physical Education में ट्रेनिंग ले रही है, पर उसकी फ़ीस काफ़ी ज़्यादा है. अपनी बेटी के सपने को पूरा करने के लिए Hou ने अपने निजी ख़र्चे कम कर लिये हैं.

Source: Scmp

Hou अपनी बेटी की ट्रेनिंग की फ़ीस भरने के लिए अपने ऊपर रोज़ सिर्फ़ 10 Yuan ख़र्च करते हैं. उनके अनुसार, अभी तक उन्होंने 2 टन नूडल्स खा लिए होंगे.

Hou ने बताया,

'मैं अपनी बेटी को रईसों वाली परवरिश तो नहीं दे सकता पर उसकी अच्छी शिक्षा के लिए मैं कुछ भी करूंगा.'

ऐसे बलिदान एक पिता ही कर सकता है. हम उम्मीद करते हैं कि चीन सरकार Hou की कुछ मदद कर दे.

Source: Inquirer