कई रिसर्च के बाद यह बात सामने आ चुकी है कि म्यूज़िक सुनने से इंसान की उत्पादकता बढ़ती है. कोई भी काम करते समय आप अगर म्यूज़िक सुन रहे हैं, तो उससे आपकी एक्टिवनेस बढ़ जाती है. अब समय आ गया है, इससे भी आगे सोचने का. जब यह बात क्लियर हो ही गई है, तो यह भी देखना ज़रुरी है कि किस तरह का म्यूज़िक हमारी एकाग्रता और उत्पादकता को बढ़ा सकता है.

Source: electrummagazine

म्यूज़िक के भी कई प्रकार होते हैं. ऐसे में किस तरह का म्यूज़िक इंसान को किस तरह से इन्फ्लुएंस करता है, यह जानना काफ़ी आवश्यक है. हाल ही में हुई एक ताज़ा रिसर्च में यह बात सामने आई है कि क्लासिकल म्यूज़िक इंसान की एकाग्रता को बढ़ाता है. उसी तरह यह बात भी सामने आई है कि रॉक म्यूज़िक इंसान को डिस्ट्रक्ट करता है.

Source: lifehack

इस शोध में एक बात निकल कर यह भी आई कि काम करते समय बैकग्राउंड में चलने वाला म्यूज़िक महिलाओं की एकाग्रता पर कुछ ज़्यादा असर नहीं डालता.

Source: kunr

इस शोध में 352 व्यक्तियों को शामिल किया गया था. उन्हें ऑपरेशन नामक एक खेल में भाग लेना था. इस दौरान खेल के पेशेंट के रूप में मौजूद डमी के शरीर के हिस्से निकालने थे. इस दौरान उन्हें हैडफ़ोन पर मोज़ार्ट का क्लासिकल म्यूज़िक. AC\DC रॉक बैंड का Thunderstruck और ऑपरेटिंग थिएटर सुनने के लिए कहा गया.

रिजल्ट में यह सामने आया कि रॉक म्यूज़िक सुनने वालों ने काफ़ी गलतियां भी की और काम भी काफ़ी धीरे किया. इस काम को करने के लिए टीम्स को 1 मिनट का समय दिया गया था.

Source: lifewire

संगीत इंसान के सबसे वफ़ादार साथियों में से एक समझा जाता है. यह इंसान के सुख से लेकर दुख हर घड़ी में साथ निभाता है. यह रिसर्च इसकी उत्पादकता बढ़ाने वाले गुण को भी समर्थन प्रदान करती है. आगे से जब भी ऑफिस में काम में मन नहीं लग रहा हो, तो आप भी कान में हैडफ़ोन डाल कर बैठ जाइएगा. लेपटॉप के कीबोर्ड पर उंगलियां अपने आप चलने लगेंगी.

Source: hindustantimes