ये तो सबको पता होगा कि मुर्गी अंडा देती है, कबूतर, चिड़िया, सांप, छिपकली जैसे कई जीव अंडे देते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि चट्टान भी अंडे देती है. अरे चौंकिए मत, हम मज़ाक नहीं कर रहे हैं. चीन में एक ऐसी चट्टान है, जो हर 30 साल में एक अंड रुपी पत्थर देती है. इस चट्टान ने वैज्ञानिकों का दिमाग भी हिला कर रख दिया है.

Source: thesun

स्थानीय लोगों ने देखा है इस चमत्कार को और वो भी इसे देखकर आश्चर्यचकित होते हैं. कुछ लोगों ने देखा है कि ये चिकने अंडे पहले तो एक कवच में होते हैं और चट्टान इनको सेती है. पर कुछ दिन बाद ये अंडे अंततः ज़मीन पर गिर जाते हैं.

Source: thesun

ये चट्टान चीन के दक्षिण-पश्चिमी में Guizhou प्रांत में Qiannan Buyei और Miao Autonomou क्षेत्रों में स्थित है. ये चट्टान केवल 20 मीटर (65 फ़ीट) लम्बी और 6 मीटर (19 फ़ीट) ऊंची है.

Source: metrouk2

Chan Dan Ya नाम की ये चट्टान चीन में स्थित है और वास्तव में ये पत्थर रुपी अंडे देती है. इसलिए इसे 'Egg-producing Cliff' भी कहा जाता है. इसने वैज्ञानिकों को हैरान-परेशान कर रखा है.

ये चट्टान हर 30 साल में पत्थर देती है, जो बहुत ही चिकने होते हैं. जब ये पत्थर ज़मीन पर गिरते हैं, तो गांववाले इनको अपने घर ले जाते है, उनका मानना है कि ये उनके जीवन में खुशहाली लेकर आएंगे.

Source: thesun

ये चट्टान 500 मिलियन साल पहले बनी थी, लेकिन ये एक काली और ठंडी चट्टान है, जो कई क्षेत्रों में आमतौर पर मिल जाती है.

कई सालों से इस चट्टान ने वैज्ञानिकों को परेशान कर रखा था, लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि शायद भू-वैज्ञानिकों ने Mandarin की Chan D Ya चट्टान के रहस्य का पता लगा लिया है.

Source: thesun

भू-वैज्ञानिकों को इसके परीक्षण के दौरान पता चला कि ये चट्टान 500 मिलियन साल पहले Cambrian Period के दौरान Mount Gandeng के ख़ास हिस्से से बनी थी. ये ऐसे काली चट्टान बनी है धरती के कई रीज़न्स में पायी जाती है.

विशेषज्ञों के अनुसार, जैसे-जैसे मौसम और पर्यावरण में समय-समय पर बदलाव होते रहे हैं, इन चट्टानों को भी कभी उच्च तापमान तो कभी बेहद ठंडा मौसम झेलना पड़ता है, जिस कारण इनकी संरचना और तत्वों में भी बदलाव होता है. यही वजह है कि कई तरह की आकृति उभर आती हैं. हालांकि, अभी इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि इस चट्टान पर ये एकदम अंडाकार और चिकनी आकृतियां कैसे बनती हैं.

Source: metrouk2

क्योंकि गांववाले इन पत्थरों को गुड लक मानकर अपने घर ले जाते हैं, ऐसे ही कई कारणों से अभी तक केवल 70 पत्थरों को ही बचाया गया है. कुछ चोरी हो गए या कुछ गायब हो गए.

साल 2009 में एक लोकल टूरिज़्म ब्यूरो के डायरेक्टर Yang Shengjia ने लोगों को Chan Dan Ya की यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित किया था और कहा था कि वहां जाकर टूरिस्ट ये देखकर हैरान हो जायेंगे कि एक चट्टान पत्थर रुपी अंडे देती है.

Source: thesun