हर लड़की को दूसरों से अच्छा दिखने की चाह होती है. लेकिन कई बार उनके कपड़ों की पसंद के कारण वो धोखा खा जाती हैं. अच्छी दिखने के लिए शॉपिंग में हज़ारों ख़र्च कर देने वाली लड़कियों के पैसे बर्बाद हो जाते हैं. लेकिन ऐसा क्यों होता है, इसका जवाब उनके पास भी नहीं होता. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लड़कियों की ख़ूबसूरती उनकी बॉडीशेप और उनके कपड़ों पर भी निर्भर करती है. उनका फ़िगर कैसा है और उस फ़िगर पर कैसे कपड़े अच्छे लगते हैं, इसका पता ज़्यादातर लड़कियों को नहीं होता और जिन्हें इस बात का ज्ञान हो जाता है, उनकी ख़ूबसूरती के चर्चे दुनिया में होते हैं. आप मायूस न हों, हम आपको बताते हैं कि कैसे फ़िगर की लड़की को कैसे कपड़े पहनने चाहिए.

अगर आपका का फ़िगर त्रिकोण है, तो आपके ऊपर लॉन्ग टॉप काफ़ी अच्छे लगेंगे. अगर आपको ड्रेस पहननी है, तो ध्यान रखें कि आपकी ड्रेस घुटनों से नीचे आती हो, इस कारण आपका फ़िगर बिलकुल V जैसा दिखेगा. अगर बॉडी फ़िट लॉन्ग ड्रेस हो, तो सोने पर सुहागा है आपके लिए. आपको जींस नैरो फ़िट पहननी चाहिए, ये आप पर काफ़ी जंचेगी.

विषम त्रिकोण फ़िगर उसे कहते हैं, जिसमें लड़कियों के कंधें उनकी कमर से चौड़े होते हैं, ऐसे फ़िगर पर स्लिम फ़िट टॉप या बॉडी फ़िट टॉप काफ़ी अच्छा लगता है. इनके ऊपर स्ट्रेट फ़िट या फिर बॉडी फ़िट ड्रेस भी काफ़ी शानदार लगती है. ऐसी लड़कियां फ़ॉर्मल्स में भी काफ़ी जंचती हैं.

आयताकार फ़िगर वाली लड़कियों को स्ट्रेट टॉप पहनने चाहिए. क्योंकि आपके कंधे और कमर एक बराबर होते हैं, ऐसे में इस तरह के टॉप आप पर अच्छे लगेंगे. आयताकार फ़िगर वाली लड़कियों को कभी भी टाइट फ़िट टॉप या ड्रेस नहीं पहननी चाहिए. ट्यूब टॉप भी आप पर काफ़ी अच्छे लगेंगे.

कुछ लड़कियों का फ़िगर अंडाकार होता है. ऐसी लड़कियों के ऊपर स्ट्रेट फ़िट टॉप अच्छे लगते हैं. ऐसी फ़िगर वाली लड़कियों को कपड़ों के साथ ज़्यादा एक्पेरिमेंट नहीं करना चाहिए. सिंपल कपड़े इनकी खूबसूरती बढ़ा देते हैं. तो जो भी पहने सिंपल ही पहनने.

लड़कियों के शरीर का एक और आकार होता है विषम आयताकार. इसमें लड़कियों के कंधे और कमर दूसरी लड़कियों की तुल्लना में ज़्यादा चौड़े होते हैं. ऐसी फ़िगर वाली लड़कियों को थोड़े बड़े साइज़ के टॉप पहनने चाहिए. टाइट फ़िट जैकेट्स और टॉप न पहने तो अच्छा रहेगा. जींस भी रेगुलर फ़िट ही पहने. जहां तक पैंट का सवाल है ऐसी फ़िगर वाली लड़कियों के ऊपर स्ट्रेट फ़िट पैंट काफ़ी अच्छी लगती है.

Hourglass आकार की लड़कियों पर टाइट कपड़े काफ़ी शानदार लगते हैं. उनके ऊपर ड्रेस या फिर फ़ॉर्मल बहुत अच्छा लगता है. फ़ॉर्मल के साथ अगर ये हाई हील पहने, तो उनकी ख़ूबसूरती और बढ़ जाती है.

Hourglass आकार में अगर आपके शरीर की चौड़ाई दूसरों की तुलना में ज़्यादा है, तो ऐसे में बस आपको टाइट की जगह थोड़े ढीले कपड़े पहनने हैं. फ़ॉर्मल अभी भी आप पर अच्छा लगेगा. बस ध्यान रखें कि ज़्यादा टाइट कपड़े न पहने.

Art By: Shruti Mathur/ Devika