हम घर सजाने में कितनी मेहनत करते हैं न? कौन सी चीज़ कहां आएगी, हर रूम का क्या सेटअप होगा, इस सब में अच्छी-खासी प्लानिंग चाहिए. घर बनाते वक़्त भी हर कमरे की दिशा को वास्तु के हिसाब से देख जाता है. ये ज़रूरी भी है, क्योंकि सही या ग़लत एनर्जी से हमें मानसिक और शारीरिक रूप से काफ़ी प्रभावित करती है.

Source: Huffington Post

लेकिन अगर मैं कहूं कि इतनी सब प्लानिंग के बाद भी लोग अपने घर में एक ऐसी कॉमन ग़लती करते हैं, जो कई बार उनके जीवन में अशांति या उन्हें चैन की नींद लेने से रोकती है?

Source: Freshhome

बेडरूम में रखे आपके Bed की ग़लत सेटिंग

ज़्यादातर लोग अपने बेड को दीवार से सटा कर या चिपका कर रखते हैं और बेड के दोनों साइड में बराबर स्पेस नहीं छोड़ते. सुनने में ये मामूली सी बात लग रही होगी, लेकिन अगर आप Feng Shui एक्सपर्ट्स की मानें, तो ये पार्टनर्स के बीच बराबर का रिश्ता कायम करने का सिंबल होता है. ऐसा न करने से दोनों के बीच आपसी मतभेद बढ़ते हैं.

Source: Blogpost

अगर आपके घर में ज़्यादा जगह नहीं है, तो 1 इंच के स्पेस से भी काम चल सकता है, लेकिन दोनों साइड स्पेस बराबर होना चाहिए और दीवार पर बेड चिपका हुआ नहीं होना चाहिए. इसके साथ ही, बेड के दोनों तरफ़ साइड टेबल या लैंप भी बैलेंस मेन्टेन करने में सहायक होते हैं.

ये इसलिए ज़रूरी है क्योंकि आपजे कमरे में एनर्जी के सही फ्लो की वजह से आप अच्छा महसूस करेंगे और आपको अच्छी नींद आएगी. बेडरूम की दीवार बाथरूम से सीधे न लगी हो, ये भी आपकी शान्ति के लिए ज़रूरी है.

ये छोटे-छोटे Changes आपकी ज़िन्दगी में बहुत बड़े बदलाव लेकर आ सकते हैं. अगर आप भी यही ग़लती दोहरा रहे हैं, तो एक बार इन्हें ठीक कर के देखें. सुख-शान्ति किसी पसंद नहीं है?

Source: Daily Mail