जापान अपने डिसिप्लिन और तमाम सुख-सुविधाओं के लिए जाना जाता है. इस देश में कई ऐसी ख़ूबियां हैं, जो शायद बाकि अन्य देशों के लिए प्रेरणादायक हैं. फ़िलहाल हमें जिस ख़ूबी के बारे में पता चला है, उसे जानने के बाद हर कर्मचारी का दिल गदगद हो जाएगा. Kazuhiko Moriyama का कहना है कि जो लोग अच्छी नींद लेकर शरीर को आराम देते हैं, वो बिज़नेस के लिए अच्छे होते हैं.

Source : executivegrapevine

यही नहीं, Wedding Organiser, Crazy Inc. द्वारा उन कर्मचारियों को तोहफ़े के रूप में पाइंट भी दिये जा रहे हैं, जो हफ़्ते के पांच दिन रात में करीब 6 घंटे की नींद लेते हैं. इस नियम के तहत पूरी नींद लेने वाले कर्मचारियों को हर साल 64,000 Yen ($570) दिये जाएंगे, जिसे वो कंपनी के कैफ़ेटेरिया में खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं लोगों की नींद का सही जायज़ा लेने के लिए Mattress Manufacturer द्वारा Airweave Inc नामक एक ऐप भी तैयार किया गया है.

Source : bbc

रिपोर्ट के अनुसार, जापान में 20 साल की उम्र वाले 92 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जो ठीक से सो नहीं पाते. इसके साथ ही हेल्थ प्रोडेक्ट मेकर Fuji Ryoki का मानना है कि देश में वर्क प्रेशर की वजह से कई कर्मचारियों की मौत हो जाती है. Moriyama का मानना है कि कार्यलय में बेहतर प्रदर्शन के लिए कर्मचारियों का आराम करना बेहद ज़रूरी है. Crazy Inc. सिर्फ़ नींद ही नहीं, एक्सरसाइज़ और सही खान-पान को भी प्रमोट कर रहा है.

काश! हमारे यहां भी ऐसा रूल बनाया जाता.

Source : HT

Feature Image Source : Chopra