हम अक्सर ऑफ़िस से छुट्टी लेने के लिए नए-नए बहाने सोचते हैं और छुट्टी मिलते ही निकल जाते हैं कहीं घूमने के लिए. लेकिन मैं कहूं की अब ये सम्भव नहीं होगा, तो एक धक्का सा तो लगेगा न आपको.

लेकिन ये सच है. अमेरिका की कंपनी Wisconsin अब अपने कर्मचारियों के अंदर एक चिप लगाने की सोच रही है. इस चिप के जरिए उन्हें हर कर्मचारी की सही लोकेशन का पता चलेगा और झूठ बोल कर ली गई छुट्टियां खत्म हो जाएंगी.

इस कंपनी ने ट्वीट कर के अपने इस नए नियम को लागू करने की सूचना दी. इसके साथ ही कंपनी ने बोला कि सिर्फ़ झूठी छुट्टियों पर लगामा लगाना ही इसकी उदेश्य नहीं है. इसका मुख्य कारण है कर्मचारियों का काम आसान करना. अब सिर्फ़ एक स्कैन के जरिए कर्मचारी ऑफ़िस में घुस पाएंगे. Computer में ID की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और ऑफ़िस के किसी भी हिस्से में जाने के लिए अलग-अलग इंट्री कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

Source: Youtube

ये चिप ये सारे काम करेगी. इसका आकार चावल के एक दाने जैसा होगा, जिसे कर्मचारियों की हथेली में लगाया जाएगा. जैसे ही Wisconsin ने अपने इस नए प्लान को सोशल मीडिया पर साझा किया, लोगों ने इसका मज़ाक उड़ाना शुरू कर दिया. लोग इस फ़ैसले को अजीब और कर्मचारियों की पर्सनल लाइफ़ के खिलाफ़ मान रहे हैं.

खैर जो भी हो, लेकिन ये चिप है तो ख़तरनाक. क्यों आप क्या बोलते हैं इसके बारे में?