अब तक आप अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल गेम खेलने के साथ इंटरनेट और ऑफ़िस का काम करने के लिए ही करते थे, पर बहुत ही जल्द आपका कंप्यूटर आपके खाने की खुशबु और टेस्ट भी बतायेगा.

Source: weheartit

ख़बरों के मुताबिक रायपुर की पंडित सुंदरलाल शर्मा लाइब्रेरी में पंडित रवि शंकर शुक्ला यूनिवर्सिटी और नागार्जुन पोस्टग्रेजुएट साइंस कॉलेज ने मिल कर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया था. इस सेमीनार की थीम इलेक्ट्रॉनिक मशीनों पर लाइफ़-लॉन्ग स्टडी को बढ़ावा देना था.

इस सेमिनार में शामिल हुए एक शख़्स विशाल ने भारत में धीमी गति से हो रहे तकनीक विकास के बारे अपनी चिंता ज़ाहिर की. इसके साथ ही विशाल ने कहा कि आज जब दुनिया 7G तकनीक का इस्तेमाल कर तेजी के साथ आगे बढ़ रही है. हम 4G नेटवर्क पर ही खुश हो कर संतोष करने लगे हैं.

अपने भाषण के दौरान विशाल ने कहा कि अगले 6 महीनों में हम एक ऐसे कंप्यूटर का विकास करने में कामयाब हो जायेंगे, जो खाने की खुशबू पहचानने के साथ ही उसका स्वाद बताने में भी सक्षम होगा.

अगर ऐसा संभव हो जाता है, तो ये फ़ूड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में किसी क्रांति से कम नहीं होगा. अब तक सभी फ़ूड इंडस्ट्री स्वाद की पहचान के लिए इंसान पर ही निर्भर है.

Source: topyaps