मेरी नानी कहा करती थी कि आदमी भी अपने बच्चे के लिए उतना ही कष्ट उठाते हैं, जितना कि मां. लेकिन जो दर्जा मां के पास है, वो पिता को नहीं मिलता. वो इसलिए कि मां 9 महीने तक उस बच्चे को अपने शरीर में पालती है, उसके लिए हर दर्द सहती है.

Source: Yimg

एक बच्चे को जन्म देना, मां बनने की ख़ुशी, सबसे बड़ी होती है. ये ख़ुशी अपने साथ कई दर्द लेकर भी आती है. डिलीवरी के बाद होने वाले पेन से हर औरत गुज़रती है. ज़्यादातर महिलाओं को इसके बाद अपने Vagina में सूजन महसूस होती है, Dryness की शिकायत भी आम है.

ऐसे ही दर्द से परेशान मांओं को राहत पंहुचा रही हैं Vagina Ice Pops. इससे पहले आप कुछ भी ग़लत सोचें, हम बता देना चाहते हैं कि ये एक तरह से Ice Pack का काम करती हैं, जिससे सूजन और दर्द में राहत मिलती है.

आपको ये जान कर हैरानी होगी कि ये Ice Pops साधारण Ice Pack की तरह काम तो करता है, पर इन्हें Condom में डाल कर बनाया जाता है. इस डिफ़रेंट Product को दुनिया के सामने लेकर आने वाले Martin Wanless बताते हैं कि:

महिलाओं को डिलीवरी के बाद काफ़ी सूजन रहती है, इसे कम करने के लिए मैंने एक खाली कंडोम में पानी भरा और उसे फ़्रीज़ करने रख दिया. आपको इन्हें एक तौलिये में लपेटकर या किसी सॉफ्ट कपड़े में लपेटकर अपनी Panty में रखना है, जैसे Sanitary नैपकिन रखे जाते हैं. ये आपको काफ़ी आराम देगा.
Source: Daily Mail

इस बारे में जान कर बहुत-सी महिलाओं ने ये सोचा कि इसे Vagina में इन्सर्ट करना है, जबकि ऐसा नहीं है. आपको बस इसे एक आइस पैक की तरह अपनी टांगों के बीच में रखना है और इससे दर्द धीरे-धीरे कम हो जाएगा.

इस Product से बहुत-सी महिलाओं को राहत मिली है और कईयों ने इसे इस्तेमाल करना शुरू भी कर दिया है. लेकिन हैरानी की बात ये है कि ज़्यादातर महिलाओं को अपना दर्द कम करने के इस नुस्खे के बारे में जानकारी नहीं थी.

प्रेगनेंसी के बाद Vagina काफ़ी Loose लगने लगता है, इसमें सूजन और Dryness भी रहती है. हालांकि ये 1 से 2 महीनों में ख़ुद-ब-ख़ुद ठीक हो जाता है, पर सूजन और दर्द बर्दाश्त करना मुश्किल होता है. उस दर्द से निजात दिलाने के लिए Condom से बने से Ice Pops काफ़ी मददगार साबित हो रहे हैं.

आप इन्हें घर पर ही बना सकते हैं. ध्यान रहे कि Condom में पानी ज़्यादा न भरा हो और ये जमने के बाद इन्हें जब भी यूज़ करे, हमेशा एक कपड़े में लपेटें. ऐसा न करने से बर्फ़ से स्किन जल सकती है. ये भी ध्यान रहे कि Condom को पानी से सिर्फ़ तीन चौथाई ही भरना है, पूरा नहीं.

कौन सी चीज़ किस काम के लिए इस्तेमाल हो जाए, नहीं पता!

Source: The Sun