क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार के घर गए हों और उसके घर में एंट्री करते ही आपकी नज़रें वहीं टिक कर रह गई हों. घर के ड्रॉइंग रूम से लेकर बगीचे तक की साज सजावट देख कर, आपके मन में एक ही ख़्याल आ रहा हो कि काश ऐसा शानदार और ख़ूबसूरत घर मेरा भी होता!

अगर आप भी अपने घर की काया-पलट करने की सोच रहे हैं, तो शायद आपके इस काम में हम आपकी मदद कर सकते हैं. न न इसके लिए आपको पैसे ख़र्च करने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है. घर की रौनक बढ़ाने के लिए घर में बेकार पड़ी चीज़ें ही काफ़ी हैं.

Right! रोज़मर्रा की वही ज़रुरी चीज़ें जिन्हें बेकार और ख़राब समझ कर, आप उन्हें स्टोर रूम में फ़ेंक चुके हैं. जैसे टायर, पुरानी चाबियां, पानी की बोतलें वैग्हरा..वैग्हरा. आज हम बताते हैं 5 ऐसी चीज़ों के बारे में जिनकी मदद से आप अपने घर की ख़ूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं.

1. बेकार पड़ी लकड़ी से बनाए सीढ़ी

Wooden Logs को इस तरह पौधों से सजाकर, उन्हें ख़ूबसूरत सीढ़ियों की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इन Logs को बालकनी या टेरस पर रखकर घर को और भी आकर्षित बनाया जा है.

2. चाबियों से बनाए Wind Chimes

ख़राब पड़ी चाबियों से Wind Chimes बनाने के लिए, इन चाबियों को अच्छे से साफ़ कर लें, फिर उन्हें अलग-अलग रंगों से पेंट कर, स्टील वायर की मदद से घर के किसी कोने या दरवाज़े पर लटका दें.

3. पुराने टायर्स से सजाएं बगीचा

गैराज में बेकार पड़े टायर्स को दीजिए ख़ूबसूरत आकार. इन्हें अच्छे धो कर सुखा लीजिए, इसके बाद इन पर पेंट करके अपने बगीचे में हैंग कर दीजिए. रौनक बढ़ाने के लिए आप इनमें पौधे भी लगा सकता हैं.

4. पानी की बोतलें को बनाए Planet Holders

घर पर पड़ी Useless पानी की बोतलें से Planet Holders बनाने के लिए, बोतलों को अच्छे से धो कर इन्हें बीच से काट लें, फिर इनके अंदर मिट्टी और ख़ाद भरें. इसके बाद इन्हें Shrubs से डेकोरेट कर, छत की दीवार या फिर बरामदे में लटका, घर की शोभा बढ़ा सकते हैं.

5. पेंट के डिब्बों से बनाए आकर्षक Planet Holder

पेंट के डिब्बों से बनाए इस तरह के आकर्षक Planet Holders. डिब्बे में बचे हुए पेंट को निकाल कर, डिब्बों को अच्छे से साफ़ कर लें, फिर इन पर पेंट करें और इसके अंदर मिट्टी या रेत भर कर थोड़ा सा पानी डाल दीजिए. इसके बाद इनमें पौधे लगाकर, इन्हें किसी खुले स्थान या बगीचे में रख दीजिए.