कहते हैं खाने का स्वाद उसे परोसे जाने पर भी काफ़ी हद तक निर्भर करता है. इसी कारण कई बड़े होटल्स अपने खाने को परोसने से पहले उसे सजाना लाज़मी समझते हैं. खैर, खाना सजाना अलग बात है, लेकिन देश में कुछ ऐसे भी रेस्टोरेंट्स हैं, जिनका खाना आपको याद रहे न रहे, लेकिन वहां का स्टाइल और Theme आप भूल नहीं पाएंगे.

1. The Darzi Bar & Kitchen, दिल्ली

नाम सुन कर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस के बाहरी हिस्से में बने इस रेस्टोरेंट का पूरा Theme दर्ज़ी के स्टाइल पर ही है. आपको कहीं पुरानी सिलाई मशीन दिखेंगी, तो कई बड़े-बड़े सुई-धागे. इस जगह पर आपका बिल भी दर्ज़ी के पुराने डिब्बे में ही आएगा. क्यों है न मज़ेदार.

2. 70mm, हैदराबाद

जैसा की नाम से ही पता चल गया होगा आपको कि ये किस Theme पर आधारित है. पूरा देश जहां बॉलीवुड की दीवानगी में डूबा है, वहां इससे ये रेस्टोरेंट कैसे अछूता रह जाता. हैदराबाद का 70mm रेस्टोरेंट पूरी तरह से इस रंग में रंगा हुआ है. हर तरफ़ आपको बॉलीवुड की शानदार फ़िल्मों के पोस्टर देखने को मिल जाएंगे. बॉलीवुड फ़िल्मों से प्यार करने वालों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं.

3. Manchester United, मुंबई

अगर बॉलीवुड की बात हुई है, तो स्पोर्ट्स कैसे पीछे रह जाएगा. भारत में फ़ुटबॉल प्रेमी बहुत हैं. ऐसे में Manchester United क्लब के नाम पर बने इस रेस्टोरेंट का फ़ेमस होना तय था. यहां की डिशेज़ के नाम Manchester United क्लब के खिलाड़ियों पर रखे गए हैं. इस कारण यहां कि लोकप्रियता लोगों के बीच और बढ़ गई है.

4. 1857, हैदराबाद

इस रेस्टोरेंट की थीम 1857 के वक़्त की है और उस समय की शानो-शौकत आपको बखूबी दिखेगी. उस दौर के निज़ाम का रुतबा और रईसी का स्तर काफ़ी ऊपर था और इस रेस्टोरेंट में जाकर आपको इसका अंदाज़ा भी हो जाएगा.

5. Taste of Darkness, हैदराबाद

कैंडिल लाइट डिनर नाम सुनते ही कैसे रोमांस जाग जाता है, लेकिन इस रेस्टोरेंट का नाम सुन कर ऐसा मत सोचना. इस जगह पहुंचते ही आपके फ़ोन्स बंद करवा दिए जाएंगे. साथ ही आपको एक छड़ी दी जाएगी, जिसके सहारे आप इस रेस्टोरेंट के अंदर जाएंगे. रेस्टोरेंट में रौशनी का नामोनिशान नहीं है. क्यों हैं न थोड़ा-सा अजीब ये रेस्टोरेंट.

6. Kaidi Kitchen, कोलकाता

इस रेस्टोरेंट में जा कर आपको लगेगा कि आप किसी जेल में हैं, जहां पुलिस और कैदीयों की वर्दी में आपको यहां का स्टाफ़ दिखेगा. इस जगह आपको खाना जेल के अंदर परोसा जाएगा. तो अगर आप कभी जेल नहीं गए हैं, लेकिन उसका अनुभव करना चाहते हैं, तो ये जगह काफ़ी अच्छी रहेगी आपके लिए. बस शुक्र है कि जेल जैसा खाना नहीं मिलेगा.

7. Hijackk, अहमदाबाद

ये असल में डबल डेकर बस है, जिसे रेस्टोरेंट में तब्दील कर दिया गया है. यहां सिर्फ़ खाने का ही नहीं, घूमने का भी मज़ा उठाया जा सकता है. खाने के साथ-साथ ये रेस्टोरेंट अहमदाबाद की सैर भी करवाता है.

8. Gufha, बेंगलुरु

बेंगलुरु शहर से बाहर ये रेस्टोरेंट असल में किसी गुफ़ा में खाना खाने का आनंद देगा. आपको उस वक़्त में ले जायेगा, जब लोग गुफ़ाओं में रहते थे.

9. Nature’s Toilet Café, अहमदाबाद

ये रेस्टोरेंट काफ़ी अजीब है. यहां बैठने के लिए टॉयलेट सीट का प्रयोग किया जाता है. शायद हम में से कई लोग यहां खाना ही न खा पाएं.

10. Silver Metro, बेंगलुरु

बेंगलुरु में मेट्रो का क्रेज़ काफ़ी ज़्यादा है. इस कारण वहां मेट्रो थीम पर एक रेस्टोरेंट भी बना हुआ है, जहां लोग अपने खाने का मज़ा मेट्रो में बैठ कर ले सकते हैं.

Image Source: buzz