अगर ये कहा जाए कि महिलाओं को मेकअप करना बेहद पसंद होता है, तो इसमें कुछ ग़लत नहीं होगा. कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो बिना मेकअप घर से बाहर कदम तक नहीं रखती हैं. बाकि सब ठीक है, पर क्या आप ये जानती हैं कि कॉस्मेटिक और पर्सनल केयर प्रोडेक्ट्स आपके हार्मोन्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Source : Popsugar

हाल ही में किए गए एक अध्यन के दौरान 18 से 44 वर्ष की 143 महिलाओं का यूरिन सैंपल लिया गया. इस शोध के दौरान, पर्सनल केयर प्रोडेक्ट्स में Antimicrobial Preservatives और Benzophenones नामक Environmental केमिकल्स पाए गए, जो कि महिलाओं के हार्मोन्स के लिए ख़तरनाक होते हैं. इसके साथ ही रिसर्च में ये भी बताया गया कि प्रोडेक्ट्स में मौजूद कैमिकल्स और यूवी फ़िल्टर से महिलाओं की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है.

इस रिसर्च की हेड Pollack का कहना है, 'हमारे लिए ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स के प्रति सावधानी बरतना बेहद ज़रुरी है, क्योंकि इसकी वजह से भविष्य में हमें ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक बीमारियों से जूझना पड़ सकता है.

Source : Coherentnews

Pollack के अनुसार, ये पहली ऐसी रिसर्च है, जिसे उन महिलाओं पर किया गया, जो शारीरिक रूप से स्वस्थ्य थी और गर्भधारण करने के लिए उनकी उम्र भी बिल्कुल सही थी. इसके अलावा पीरियड्स के दौरान ब्यूटी प्रोडेक्ट्स महिलाओं के हार्मोन पर क्या प्रभाव डालते हैं, इस पर भी रिसर्च की गई. इसके परिणाम स्वरूप प्रोडेक्ट में मौजूद केमिकल्स दोनों ही स्टेज में हार्मोन्स के लिए ख़तरनाक हैं.

डिटेल में इस रिसर्च को आप Journal Environment International पर पढ़ सकते हैं.

Feature Image Source : Picdn