घूमने फ़िरने का शौक़ लोगों में बढ़ता ही जा रहा है. अब लोग ऐसी जगहों पर जाना ज़्यादा पसंद करते हैं, जहां घूमने के साथ-साथ सस्ती शॉपिंग भी हो जाए. हममें से अधिकतर लोग जब कहीं घूमने निकलते हैं तो वहां से जुड़ी कोई ऐसी चीज़ ज़रूर साथ लाना चाहते हैं जो हमें वहां कि याद दिलाए. खैर, हमें कई बार यादगार चीज़ लेने के लिए काफ़ी पैसा खर्च करना पड़ता है. लेकिन अगर न्यू ईयर में कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बताएंगे की दुनिया की वो कौन सी जगहें है जो घूमने के साथ-साथ शॉपिंग के लिए भी बेस्ट रहेंगी.

दुबई शॉपिंग फेस्टिवल

वर्ष 1996 में शुरू हुआ दुबई इंटरनेशनल शॉपिंग फेस्टिवल हर साल लगता है. 21 सालों से लगने वाले इस फेस्टिवल की सबसे खास बात टैक्स फ्री शॉपिंग है. इसी के चलते टूरिस्टों इस फेस्टिवल की और खिचे चले आते हैं. इस बार अमीरात के 95 से ज्यादा शॉपिंग मॉल्स और 6000 से ज्यादा बड़ी शॉप्स 70 फीसदी से ज्यादा छूट देकर उपभोक्ताओं को अपनी और आकर्षित करने की तैयारी में हैं. यह फेस्टिवल 1 जनवरी से 1 फरवरी 2016 तक लगेगा, दो सोने के जेवर के लिए प्रसिद्ध है.

कोरिया ग्रैंड सेल

कॉस्मेटिक और स्किनकेयर बैंक ऑफ़ कोरिया के मुताबिक दुनिया के दूसरे देशों के बजाय यहां के लोगों की पहली पसंद शॉपिंग है, जिसके कारण यहां क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सबसे ज़्यादा किया जाता है. पिछले साल 79 दिनों तक चलने वाली कोरिया ग्रैंड सेल में 342 इंटरनेशनल कंपनियां और 35000 से ज़्यादा लोकल आउटलेट्स शामिल हुए थे. यहां मिलने वाले कॉस्मेटिक्स और स्किनकेयर प्रोडक्ट पर्यटकों की पहली पसंद होते हैं. यह अगस्त से अक्टूबर 2016 तक लगेगा.

यूएसए आउटलेट शॉपिंग फेस्टिवल

स्पोर्ट्स और फुटवेयर ब्रांड्स का आउटलेट शॉपिंग फेस्टिवल पूरे अमेरिका में एक साथ लगता है. इसे कोलंबस-डे वीकेंड पर आयोजित किया जाता है. इस दौरान हवाई से लेकर न्यू इंग्लैंड तक के करीब 250 रीटेल्स और ब्रांड यहां अपनी बिक्री करते हैं. टूरिस्ट डिपार्टमेंट के अनुसार इन चार दिनों में आने वाले टूरिस्ट पूरे साल आने वाले टूरिस्टों की आधी संख्या से भी ज्यादा होते हैं. यह फेस्टिवल 13 से 16 अक्टूबर 2016 तक लगेगा.

द ग्रेट सिंगापुर सेल

ज्यादा संसाधन न होने के बावजूद भी सिंगापुर दुनिया की बड़ी इकोनॉमी है. 250 अरब डॉलर की इकोनॉमी वाले इस छोटे से देश में ‘द ग्रेट सिंगापुर सेल’ जैसे फेस्टिवल इसकी खासियत हैं. यहां के ऑर्चर्ड रोड डिस्ट्रिक्ट, चाइनाटाउन, केंपॉन्ग ग्लेम और लिटिल इंडिया जैसी जगहें शॉपिंग के लिए टूरिस्टों की पहली पसंद रहती हैं. 70 फीसदी तक ऑफ़ के अलावा हेल्थ और स्पा के लिए सिंगापुर ज्यादा पसंद किया जाता है. यह फेस्टिवल 1 जून से 26 जुलाई 2016 तक को लगेगा.

हांगकांग शॉपिंग फेस्टिवल

एशियाई देशों में हांगकांग शॉपिंग फेस्टिवल सबसे बड़ा और अट्रैक्टिव इवेंट माना जाता है. दुनिया में इंटरनेशनल शॉपिंग करने वाले टूरिस्टों में से 85 फीसदी लोग यहां पहुंचते हैं. गर्मियों के दौरान होने वाले इस मेले में फैशन, संगीत और मनोरंजन खास है. यह फेस्टिवल जून से अगस्त 2016 तक लगेगा.

Source: bhaskar