अगर मैं ये कहूं कि दुनिया में ऐसे देश भी हैं, जहां आर्मी ही नहीं है तो क्या आप मानेंगे? शायद न मानें, लेकिन ये सच है, दुनिया में ऐसे 11 देश हैं जिनके पास Military फ़ोर्स नहीं है.

1. मार्शल द्वीप

Source: Infomarshallisland

मार्शल द्वीप एक द्वीप देश है और ये प्रशांत महासागर में है. इसकी आबादी करीब 52,634 है और यहां कोई फोर्स नहीं है.

2. Solomon Islands

Source: Visitsolomons

Solomon Islands सैकड़ों द्वीपों के समूह हैं और ये दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में आते हैं. यहां पर्यटकों के लिए स्कूबा डाइविंग और कई वॉटर स्पोर्ट्स हैं, पर कोई आर्मी नहीं. आॅस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच में झगड़े के कारण यहां कोई फ़ोर्स नहीं है.

3. Palau

Source: Tourist

Palau भी एक द्वीप है और ये पश्चिम प्रशांत महासागर में है. ये भी अपनी ख़ूबसूरती और स्कूबा डाइविंग के लिए मशहूर है. यहां सिर्फ़ 30 पुलिस कर्मी हैं और आर्मी तो है ही नहीं.

4. Vatican City

Source: Historycooperative

Vatican City इटली में है और इसकी अपनी कोई आर्मी नहीं है. अनौपचारिक रूप से इटली की सेना Vatican City की सुरक्षा करती हैं.

5. Dominica

Source: Blogspot

Dominica में 1981 से काई आर्मी नहीं है. ये कैरेबियन सागर में बसा पहाड़ी द्वीप देश है, जो अपने गर्म पानी के झरने के लिए जाना जाता है.

6. Samoa

Source: Cnn

Samoa में Samoan द्वीपों के कई छोटे-छोटे समूह रहते हैं. Samoa ​की खुद की कोई आर्मी नहीं है पर इसकी सुरक्षा की ज़िम्मेदारी न्यूज़ीलैंड की है.

7. Tuvalu

Source: Thecoconut

Tuvalu, Oceania में है. Oceania, दक्षिण प्रशांत महासागर में एक स्वतंत्र द्वीप देश है. यहां पुलिस फ़ोर्स है पर आर्मी नहीं है, इसके अलावा आंतरिक सुरक्षा के लिए समुद्री क्षेत्र में निगरानी के लिए पुलिस है.

8. Andorra

Source: Andorrawelcome

Andorra यूरोप का छठा सबसे छोटा देश है. यहां की आबादी करीब 85 हज़ार है पर यहां कोई आर्मी नहीं है. Andorra का स्पेन और फ़्रांस से सुरक्षा समझौता हुआ है.

9. Grenada

Source: Theblacktomatoes

साल 1983 में अमेरिकी हमले के बाद से Grenada में कोई आर्मी नहीं है.

10. Nauru

Source: Tqn

Nauru में आर्मी नहीं है पर हथियार धारी पुलिस है. Nauru की रक्षा की ज़िम्मेदारी आॅस्ट्रेलिया की है.

11. Liechtenstein

Source: Thebanks

Liechtenstein यूरोप में है और यहां के मध्यकालीन किले काफ़ी प्रसिद्ध हैं. यहां की आर्मी को 1886 में समाप्त ​कर दिया गया था, क्योंकि वो देश के लिए काफ़ी महंगी पड़ रही थी. यहां सिर्फ़ जंग की स्थिति में आर्मी को परमिशन मिलेगी, लेकिन अभी तक ऐसी स्थिति आई नहीं है.