हाल ही में ब्रिटेन में एक ख़ास शादी हुई. इस शादी को ब्रिटेन की पहली ऐसी शादी माना माना जा रहा है. ये शादी दो समलैंगिकों की शादी थी, जिसमें दो महिलाओं ने आपस में शादी की.

Kalavati Mistry, जो एक हिन्दू महिला हैं ने Miriam Jefferson, जो एक यहूदी महिला हैं से आखिरकार शादी कर ली. ये दोनों एक-दूसरे 20 साल पहले एक ट्रेनिंग कोर्स के दौरान पहली बार मिलीं थीं.

इस लेस्बियन जोड़े ने पहले Kalavati के होमटाउन Leicester में हिन्दू रीति-रिवाज़ों से शादी की, उसके एक महीने बाद Texas के San Antonio में यहूदी परम्पराओं के अनुसार शादी की.

इस शादी में दोनों दुल्हनों ने पारम्परिक लाल और सफ़ेद रंग के परिधान पहने थे. इसके साथ ताज़े फूलों के हार और मंगल सूत्र भी पहना था. ताकि लोगों को पता चले कि दोनों की शादी हो चुकी है.

Kalavati ने कहा,

'शादी मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है.' मैं एक ऐसे परिवार में पली-बढ़ी हूं, जहां परम्पराओं का बहुत महत्व है और मैं भी परंपराओं और संस्कृति को बहुत मानती हूं. मेरे लिए, मैं किसी एक व्यक्ति के साथ अपना पूरा जीवन व्यतीत करना चाहती थी.' इसके साथ ही Kalavati ये भी बताया कि उन्होंने अपने रूढ़िवादी और परंपरावादी अपने माता-पिता का विरोध करने के लिए काफी कड़ा संघर्ष किया. और कुछ साल पहले ही वो उनसे अलग हुई थीं, लेकिन अब उनके पेरेंट्स में उनको स्वीकार कर लिया है. हालंकि, मेरे पेरेंट्स को इस शादी को रीति-रिवाज़ से कराने के लिए एक पंडित खोजने में काफ़ी मशक्कत करनी पड़ी.'

इसके साथ ही Kalavati बताया, 'मेरे परिवार अब पूरी दिल से प्यार के साथ Miriam को स्वीकार कर लिया है. अपनी किशोरावस्था से ही मैं ये जानती थी कि मैं लेस्बियन हूं और इस बारे में अपने परिवार और दोस्तों को बताना मेरी लिए बेहद कठिन काम था क्योंकि ये परम्पराओं के सम्मान के खिलाफ था.'

कुछ साल पहले जब मैंने अपने दोस्तों और फ़ैमिली को इस बारे में बताया, तो उन्होंने बड़े ही गर्मजोशी और प्यार के साथ Miriam का स्वागत किया, जो कि बहुत ही ज़रूरी था. ये वास्तव में बहुत अच्छा है कि अब यहां एक हिंदू शादी हुई है, क्योंकि इससे हम दोनों एक-दूसरे के और करीब आये हैं. और मेरी नज़रों में ये हम दोनों को पूरा करता है.

ये शादी Leicester में स्थित Chutney Ivy restaurant में संपन्न हुई. सभी धर्मों को मानने वाली संस्था के साथ काम करने वाला ये कपल अब Miriam के होमटाउन के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार है, ताकि अपनी शादीशुदा ज़िन्दगी की शुरुआत कर सके.

Miriam कहती हैं,

हमारी शादी बहुत ही अच्छी और अद्भुत थी. अब शादी के बाद मुझे मौक़ा मिलेगा कि मैं पूरा दिन उसके साथ बिता सकती हूं, जिसे मैं चाहती हूं और प्यार करती हूं. शादी में मैं उन लोगों के साथ थी, जिनको मैंने अभी तक के अपने जीवन में जाना और समझा है. साथ ही मुझे उन लोगों ने भी प्यार से गले लगाया, जो कभी मेरे खिलाफ थे. जश्न मनाने के लिए ये एक बहुत ही बढ़िया बात है.'

किसी ने सच ही कहा है कि प्यार में न कोई धर्म, न कोई दीवार, न कोई ऊंच, न कोई नीच, होता है तो बस प्यार, प्यार और प्यार...

Source: metro