दुनिया भर के धक्के खाने के बाद जैसे ही घर में पहला कदम पड़ता है, तो ऐसा लगता है मानो चैन नसीब हो गया हो. ये कहना कतई ग़लत नहीं कि किसी भी शख़्स के लिए उसका घर ही जन्नत की तरह है. उसकी चौखट पर ही वो दुनियादारी की तमाम परेशानियों को बाहर छोड़ देता है.

अब ये सोचिये कि काश आपकी ये जन्नत आपके हर सफ़र का साथी बन जाए तो! थोड़ा नामुमकिन-सा लगता है, पर एक कपल ने इसे मुमकिन कर दिखाया है. 33 वर्षीय Alexis Stephens और उनकी साथी Christian Parsons अपने चलते-फिरते 130 Sq फ़ीट वाले घर के साथ 36 अमरीकी राज्यों के साथ ही कनाडा के 17 शहरों समेत 72,000 किलोमीटर का सफ़र कर चुके हैं. ये अपने आप में दुनिया का पहला ऐसा घर से है, जिसने इतना सफ़र तय किया हो.

पहली बार Alexis और Christian अमेरिका के Winston-Salem में मिले थे, जहां उनके दिमाग़ में ऐसा घर बनाने का ख़्याल आया, जिसे वो अपने साथ कहीं भी ले जा सकें. इस घर को बनने में करीब 9 महीने का वक़्त लगा, पर इसके बनने के बाद दोनों पीछे ढाई साल से एक ख़ूबसूरत सैर पर हैं. इस घर में वो तमाम तरह की सुख सुविधायें मौजूद है, जो किसी आम घर में होती है.

अपने इस घर के बारे में Alexis का कहना है कि 'इस छोटे-से घर के साथ हम हर दिन नए एडवेंचर की तलाश में नए सफ़र पर निकलते हैं, जहां हमारा दिल करता है, हम रुकते हैं और आस-पास की चीज़ों को महसूस करते हैं. ऐसा लगता है जैसे आप अपने सपनों के साथ चल रहे हों. मेरा मानना है कि हर किसी को एक छोटे से घर के साथ लम्बे सफ़र पर निकलना चाहिए.'

इस घर के बारे में Alexis कहती हैं कि 'ये घर हमने Christian के यहां बनाया था. इस घर को बनाने में हमारे दोस्तों ने भी हमारी मदद की थी. इस घर में किचन, बाथरूम, लिविंग रूम और बच्चों के खेलने के लिए एक अलग कमरा भी है, जहां ढेर सरे खिलौने भी हैं.'

चलते-फिरते इस ख़ूबसूरत घर को देख कर अब तो दिल करता है कि काश हम भी ऐसा कुछ कर पाते.

Source: topyaps