जानवरों के साथ समय बिताना, उनके साथ खेलना, उनसे प्यार करना सबको अच्छा लगता है. अगर कहा जाए कि इससे हमारा मानसिक तनाव भी कम होता है, तो ग़लत बात नहीं होगी. इसी कड़ी में एक नया अभियान शुरू हुआ है जहां आप जानवरों के साथ समय भी बिता सकते हैं और वहां पर उनकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाता है.

Source: purewow

ये अभियान Cow Cuddling है. इसमें आपको 300 डॉलर यानि भारतीय रुपये के अनुसार, 21,937 रुपये में 90 मिनट घोड़े या गाय के साथ बिताने को दिए जाएंगे. ये उसी तरह का है जैसे, Goat Yoga, Cat Yoga, लेकिन गाय के साथ योगा मुमकिन नहीं हो सकता है. इसलिए Cow Cuddling के ज़रिए आप उसके साथ एक रिलैक्सिंग टाइम बिता सकते हैं. इस ट्रेंड का मिशन जानवरों की सुरक्षा और देखभाल करना है.

Source: thedodo

आपको बता दें कि न्यूयॉर्क के Mountain Horse Farm का एक प्रोग्राम था, ‘Horse & Cow Experience’. इसमें जानवरों के साथ खेलना उनके साथ टाइम बिताना शामिल था, लेकिन अगर जानवर उस वक़्त खेलने के मूड में नहीं हैं, तो आप सिर्फ़ उनके साथ Cuddle यानि उन्हें गले लगाकर उनके साथ बैठ सकते हैं. गाय का जो शारीरिक तापमान होता है वो एक ह्यूमन बॉडी से ज़्यादा होता है और उसकी हार्ट रेट ह्यूमन हार्ट रेट से कम होती है. इसलिए जब हम गाय को Cuddle करते हैं तो उसकी कम हार्ट रेट और हाई बॉडी टेंपरेचर हमारी बॉडी को रिलैक्स करने में सहायक होता है. ऐसा Mountain Horse Farm ने अपनी वेबसाइट में लिखा था.

Source: daily

आप सोच रहे होंगे कि इस सेशन में कैसे जाया जा सकता है तो, इसका Process ये है कि घोड़े और गाय के साथ 300 डॉलर यानि भारतीय रुपये के, अनुसार 21,937 देकर 90 मिनट टाइम बिता सकते हैं, लेकिन अगर आपको सिर्फ़ Cow Cuddling करनी है तो 75 डॉलर, भारतीय रुपये के अनुसार 5,484 रुपये में 60 मिनट का सेशन ले सकते हैं और इसमें आप अपने फ्रेंड को भी ला सकते हैं.

Source: cowapunga

Mountain Horse Farm में जानवरों को बहुत अच्छे से रखा जाता है और उनकी देखभाल की जाती है. साथ ही ये घोड़े और गाय को साथ रखते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है, ताकि वो एकसाथ रहने के साथ-साथ दोस्त भी बन जाए.

Source: rutherfordsource

अगर देखा जाए तो ये एक अच्छा तरीक़ा है. इससे जो Animal Lover हैं वो जानवर के साथ टाइम भी बिता पाएंगे और इन जानवरों की भी देखभाल अच्छे से होगी. इन्हें दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा.

Source: beyondblindfold