दिल्ली कभी थकती नहीं पर यहां रहने वाले लोग तो थक सकते हैं. यहां की कभी ख़त्म न होने वाली भाग-दौड़ में फंस कर हमारी ज़िन्दगी से, क्रिएटिविटी दबे पांव बाहर निकल जाती है. ज़िन्दगी में हर वक़्त हमारे सामने होती है वही बोरिंग ज़िन्दगी, जिसमें सुकून कहीं खो जाता है. भागते रहते हैं पर ये नहीं पता होता है क्यों भाग रहे हैं. ऐसे में तो आदमी के क्रिएटिविटी की वाट तो लग ही जानी है.

क्या है न कि क्रिएटिव लोग जल्दी बोर हो जाते हैं बनावटी चीज़ों से, तो हम इसे ध्यान में रखते हुए ऐसी जगहों की बात करेंगे जहां बोरियत के लिए बिलकुल जगह नहीं होगी. न हम आपको वाटर पार्क घुमाएंगे न पब, न ही कोई पुराना किला.

इन जगहों पर जाकर क्रिएटिविटी की बत्ती जल जायेगी और आप अपने अन्दर गुमसुम हुए टैलेंट को बाहर निकाल पाएंगे.

अगर आप पेंटर हैं तो आपको यहां रंगों से खेलने का मौका मिलेगा, अगर लिखते हैं तो पढ़ने और लिखने का माहौल बनेगा, अगर डांस के शौक़ीन हैं तो आप यहां डांस भी कर सकेंगे.

तो चलिए आपको ले चलते हैं दिल्ली के इन बेहतरीन ठिकानों की ओर जिन्हें ख़ास आपके लिए बनाया गया है.

1. यहां किताब के साथ कॉफ़ी भी मिलेगी

Source: IBB

किताब पढ़ने के शौक़ीन लोगों के लिए CMYK बुक स्टोर अच्छी जगह है. अब यहां तो क़िताबें मुफ़्त में पढ़ने के लिए मिल जायेंगी, पर कॉफ़ी के पैसे आपको देने पड़ेंगे. किताब पढ़ने के शौकीन लोग यहां जो बैठ गए तो जल्दी उठेंगे नहीं. ये बुक स्टोर दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में है.

2. रंगों के खिलाड़ियों का पसंदीदा अड्डा

Source: Static

पेंटबाल मज़ेदार गेम है. इसे खेलते हुए आपको होली वाली फ़ीलिंग आएगी. ये खेल थोड़ा रोमांचक है, इसलिए सुरक्षा का भी ध्यान रखना पड़ता है. यहां खेलने के लिए Guns, Goggles, Gloves, De Rigueur Camouflage Gear, CO2 टैंक और पम्प पैलेट का कम्प्लीट पैकेज 300 रुपए तक का होता है. इसके लिए आपको पश्चिमी दिल्ली के Pacific Mall में जाना होगा. इतनी सस्ती, मस्ती और कहां?

3. इस Cafe में सुकून के साथ सोचिये और खाने का लुत्फ़ उठाइए

Source: Trendspotters

ये है The Cafe at Moon River. इसकी लोकेशन Defense Colony, नई दिल्ली में है. यहां के नेचुरल माहौल में आप अच्छा सोच सकते हैं. यहां अच्छा खाना भी मिलता है. अच्छी जगहों पर लोग ज़्यादा रचनात्मक होते हैं. गाना सुनिए, किताबें पढ़िए और मज़े कीजिये.

4. यहां फ़ील करो अपने अन्दर के कलाकार को

Source: Bytplus

क्रिएटिविटी का अच्छे माहौल से बहुत तगड़ा कनेक्शन है. इन जगहों पर रचनात्मकता को पंख लग जाते हैं. इसलिए चलिए Shiro बार . बागीचों, फूलों, फव्वारों और ख़ूबसूरत इंटीरियर डिज़ाइन वाले इस जगह की बात ही अलग है. आप यहां घंटों बैठने के बाद भी नहीं यक़ीन कर पाएंगे कि आप देश में ही हैं. Shiro बार दक्षिणी दिल्ली के सम्राट होटल में है.

5. यहां Cooking सीख के जाओ और घर में पकाओ

Source: Fotonix

खाना बनाने से बेहतर क्रिएटिविटी और क्या हो सकती है? खाना बनाना भी एक बेहतरीन कला है. इस कला का घर में प्रदर्शन करना हो तो पहले Mocha Art House आइए. यहां खाना बनाना और परोसना दोनों सीख जाएंगे. यहां कैंडल नाइट डिनर और डांस का कल्चर है. यहां सिंगल मत आइए, अपने पार्टनर के साथ आइए. पक्का रिश्तों की सारी कड़वाहट मिट जाएगी. यहां की आर्ट गैलरी भी लोगों को लुभाती है. सिंगल लोग निराश न हों यहां ख़ूबसूरत आर्ट गैलरी भी है.

6. खाओ और खेलो

Source: Zeat

ये दिल्ली के कुछ ख़ास Pan-Asian Restaurant में से एक है. Mamagoto का मतलब है 'खाने के साथ खेल.' यहां आप Alcoholic और Non-Alcoholic ड्रिंक्स भी ले सकते हैं, जापान के पारंपरिक खानों का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं.

दिल्ली में बैठे-बैठे बीजिंग और टोकियो को देखना हो तो यहां ज़रूर आना.

7. सीखो और सिखाओ

Source: Wkdelhiblog

अगर आप इंस्टॉलेशन आर्ट के शौक़ीन हैं तो आपको यहां ज़रूर आना चाहिए. यहां आपको सुबोध गुप्ता की बनाई हुई एक कलाकृति देखने को मिलेगी जिससे आप प्रेरणा ले सकते हैं. इस क्रिएटिव ऐड एजेंसी का नाम है Wieden+Kennedy's India Arm. इसका ऑफ़िस शेख़ सराय में है. दीवारों पर पेंटेड थीम देखकर आप चाहेंगे कि हमेशा के लिए यहां ठहर जाएं.

8. आर्ट गैलरी

Source: Blogger

दिल्ली में बहुत सी आर्ट गैलरी हैं. अलग अलग लोकेशंस पर. कुछ ख़ास के नाम हम आपको बताते हैं जहां जाकर आपके अन्दर का पेंटर बाहर आ जायेगा. ये जगहें हैं Delhi Art Gallery, Nature Morte, Exhibit 320, Talwar Gallery, Vadehra Art Gallery और Art Heritage Gallery. यहां जाने के लिए आपको ज़्यादा पैसे भी नहीं ख़र्च करने पड़ेंगे. कलाकारों के लिए दिल्ली की ये आर्ट गैलरीज़ बेहद ख़ास हैं. यहां पुरानी से पुरानी पेंटिंग्स आप देख सकते हैं. नेशनल आर्ट गैलरी दिल्ली के सामने तो अकसर पेंटिंग्स बनाते चित्रकार दिख जाते हैं.

अगर परेशानियों से थोड़ी राहत और बोरिंग ज़िन्दगी में थोड़ा क्रिएटिव स्पेस चाहिए तो ज़रा यहां घूम के देखिए. अगले कुछ महीनों के लिए फिर से रीफ़्रेश होने की पूरी गारंटी हमारी ओर से.

Article Source: CNN