FIFA 2018 का फ़ाइनल हो चुका है. फ़्रांस इस साल कप अपने घर ले गया और कई यादें दे गया.

महीने भर चले फ़ुटबॉल के इस दंगल में कई बड़े दावेदार थे, लेकिन जीत तक ऐसे नाम पहुंचे, जिन पर कोई दांव लगाने को तैयार नहीं था.

क्रोएशिया उन्हीं Underdogs में से एक टीम थी. 50 लाख की आबादी वाला ये छोटा सा देश 98 के बाद पहली बार वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में पहुंचा था. ख़ैर कप फ़्रांस ले गया, लेकिन दिल जीतने के मामले में क्रोएशिया आगे निकल गया.

ख़ास कर ये:

इनका नाम है, कोलिंडा ग्रबार किटारोविक.

कोलिंडा क्रोएशिया की राष्ट्रपति हैं और फ़ाइनल मुक़ाबले में उनके Goodwill Gesture ने हर किसी को उनका फ़ैन बना दिया है.

इस मुक़ाबले में कोलिंडा के बगल में फ़्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रॉन और रूस के प्रेज़िडेंट व्लादिमीर पुतिन भी बैठे हुए थे. हर गोल पर कोलिंडा की ख़ुशी और हर मिस पर उनकी निराशा एक पैशनेट फ़ैन से कम नहीं थी.

कोलिंडा ने FIFA 2018 में क्रोएशिया का हर मैच अटेंड किया है. हर मैच देखने के लिए कोलिंडा बाकी फैंस के साथ एक ही प्लेन में आयी.

किसी ने इंस्टग्राम पर उनके लिए लिखा था कि उन्होंने जितने भी मैच देखने के लिए छुट्टी ली, उतने दिन की पगार नहीं ली.

कोलिंडा सिर्फ़ अपनी ही टीम को Cheer नहीं कर रही थी, बल्कि मैच जीतने के बाद उन्होंने फ़्रांस की टीम के हर प्लेयर को गले लगा कर बधाई दी!

क्रोएशिया की प्रेजिडेंट होने के नाते उन्हें स्टेडियम में VIP लाउन्ज में बैठना था. लेकिन उन्होंने 'नॉर्मल लाउन्ज' में बैठना पसंद किया, क्योंकि वहां वो अपनी टीम की जर्सी पहन सकती थी. कभी देखा है किसी राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री को अपनी फ़ुटबॉल या क्रिकेट टीम की जर्सी पहने हुए?

दुनिया ने शायद ही कभी किसी देश के प्रेजिडेंट या प्रधानमंत्री को इस तरह से अपने देश को सपोर्ट करते देखा हो.

वैसा जोश फ़्रांस के प्रेज़िडेंट में भी कम नहीं था, टीम के जीतने के बाद वो और कोलिंडा इस तरह सेलिब्रेट करते हुए.

क्रिकेट से अलग, फ़ुटबॉल में एनर्जी और जोश ज़्यादा दिखता और यही क्रोएशिया की प्रेजिडेंट के हाव-भाव में भी था. राष्ट्रपति जैसी शालीन पोज़िशन का हक़दार होने के बाद हर क़दम फूंक-फूंक कर चलना ज़रूरी होती है. उन्हें अपना 'Fun/ Human' साइड कम ही दिखाने को मिलता है, लेकिन कोलिंडा ने इस सभी औपचारिकताओं को तोड़कर, हेड ऑफ़ द स्टेट का एक नया चेहरा दिखाने की कोशिश की है.

FIFA 2018 Underdogs, जापान के शालीन Fans और क्रोएशिया की ज़िंदादिल फ़ुटबॉल प्रेमी प्रेजिडेंट के लिए याद रखा जाएगा.

Source: Google Images