भारतीय Cross-Country बाइकर सना इक़बाल की मंगलवार सवेरे एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई. सना अवसादग्रसित और आत्महत्या करने की प्रवृत्ति वाले लोगों की काउंसिलिंग भी करती थीं.

इस दुर्घटना में सना के पति, अब्दुल नदीम भी घायल हो गये. सना और नदीम, सुबह 3:30 के आस-पास, टोलीचौकी स्थित अपने घर की तरफ़ जा रहे थे. लेकिन रास्ते में ही उनकी गाड़ी का ऐक्सिडेंट हो गया, गाड़ी नदीम चला रहे थे.

Source- The Hindu

पुलिस इंस्पेक्टर GV Ramana Goud ने बताया,

सना को काफ़ी चोटें आईं थीं, उन्हें पास के एक प्राइवेट अस्पताल में दाखिल करवाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. उनके पति का इलाज चल रहा है.
Source- Youtube

हैदराबाद की रहने वाली सना, कुछ सालों पहले सुर्खियों में आईं थी. उन्होंने आत्महत्या और डिप्रेशन को लेकर जागरूकता लाने के लिए एक Solo Motorcycle Expedition की शुरुआत की थी. उनके इस कैंपेन का मक़सद था लोगों को डिप्रेशन और आत्महत्या के बारे में बताना, उन्हें शिक्षित करना और उन्हें इस कृत्य को ना करने के लिए प्रेरित करना.

Source- Wikipedia

सना ख़ुद डिप्रेशन से जूझ रही थीं और एक वक़्त था जब उन्होंने अपनी जान भी लेने की कोशिश की थी. पर उनकी जान बच गई और तब उन्होंने इस बीमारी के प्रति जागरूकता फ़ैलाने का निर्णय लिया.

ग़ौरतलब है कि सना इक़बाल के घरवाले इसे हत्या क़रार दे रहे हैं. उनका आरोप है कि ये एक हत्या है और इसे दुर्घटना बताया जा रहा है. सना के घरवालों का कहना है कि सना ने हुमायूंनगर पुलिस स्टेशन में Harrasment की शिकायत दर्ज करवाई थी, लेकिन पुलिस ने इस मामले की जांच नहीं की.

Source- Deccan Chronicle

हुमायूंनगर थाने के इंस्पेक्टर एनएलएन राजू ने बताया,

सना ने मई 2017 में शिकायत दर्ज करवाई थी. इसके बाद पति-पत्नी को काउंसिलिंग के लिए भरोसा काउंसिलिंग सेंटर भेजा गया था. इसके बाद कोई केस दर्ज नहीं करवाया था, शायद पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव ख़त्म हो गया था.

Deccan Chronicle से बात करते हुए सना की मां, शाहीन ख़ान ने कहा कि सना अपनी शादी से कभी ख़ुश नहीं थी. उनका ये भी कहना है कि सना का कोई ख़्याल नहीं रखता था और सना ने उनसे गुहार लगाई थी कि उसे उस नर्क से निकालें.

Source- Indian Express

सना का एक बेटा भी है और वो Psychology में मास्टर्स कर रही थीं. हम उम्मीद करते हैं कि अगर ये मृत्यु एक हत्या है तो सना को जल्द से जल्द इंसाफ़ मिले.