अभिनेता आमिर खान की हालिया रिलीज फिल्म 'दंगल' ने न केवल बॉक्स ऑफिस पर, बल्कि हरियाणा सरकार पर भी अपनी छाप छोड़ी है. इस फिल्म का प्रभाव कुछ ऐसा हुआ है कि हरियाणा सरकार ने कहा कि राज्य के अखाड़ों में पहलवानों के प्रशिक्षण के लिए 100 रेसलिंग मैट दिए जाएंगे. बता दें कि फिल्म हरियाणा के रेसलर महावीर सिंह फोगट के जीवन पर आधारित है.

source: youtube

महावीर ने गांव वालों के खिलाफ जाकर अपनी बेटियों गीता फोगट और बबिता फोगट को कुश्ती का प्रशिक्षण देना शुरू किया था. बेटियों की स्थानीय स्पर्धा में जीत के बाद लोग उनका साथ देना शुरू करते हैं. इसके बाद गीता और बबिता अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाती हैं. फिल्म महावीर और मेडल जीतने के लिए उनकी दोनों बेटियों के संघर्ष को दिखाती है.

source: dnaindia

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को गीता, बबिता और महावीर से मुलाकात की और उन्हें सम्मानित भी किया. खट्टर ने कहा कि उनकी सरकार ने एक समिति का गठन किया है, जिसकी अध्यक्षता प्रमुख सचिव करेंगे. इस समिति के जरिए राज्य के बेहतरीन खिलाड़ियों को रोजगार देने की प्रक्रिया को कारगर बनाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि समिति की सिफारिशों के आधार पर खिलाड़ियों के लिए एक नई नीति भी बनाई जाएगी. गीता और बबिता हरियाणा में चरखी दादरी जिले के बलाई गांव की रहने वाली हैं.

source: NBT