Instagram और Youtube पर Famous होने के लिए आप किस हद तक जा सकते हैं? नाम और शौहरत की भूख से भरे इंसानों की दुनिया में, कुछ इंसान बेपरवाही और पागलपन की सारी हदें पार करने पर तुले हैं, वो भी बस Famous होने के लिए.

Rooftopping Selfie के बढ़ते चलन में युवा पीढ़ी फंसती जा रही है. Social Media Fame के लिए ये नौजवान बिल्डिंग की ऊंचाईयों पर चढ़कर अलग-अलग अंदाज़ में Selfie ले रहे हैं और अलग-अलग Platforms पर डाल रहे हैं.

सिर्फ़ आम नौजवान ही नहीं, ख़ुद को बहुत बड़े Climbers समझने वाले भी तेज़ी से इस Trend को Follow कर रहे हैं.

Russian Playboy मॉडल Viki Odintcova को 1,000 फ़ीट ऊंचे Cayan Tower पर चढ़कर खतरनाक Selfie लेने के जुर्म में, पुलिस से चेतावनी भी मिली.

कुछ समय पहले, 23 वर्षीय रूसी, Angelina Nikolau की तस्वीरें सुर्खियों में थी. Angelina पूरी दुनिया घुमकर, Buildings पर चढ़कर, Selfie लेकर Social Media पर डालती थी. Angelina के Instagram पर 400,000 Followers हैं.

Brit Harry Gallagher, अपने YouTube Channel, Night Scape पर तस्वीरें और वीडियो डालते हैं. अपने नाम से T-Shirt और दूसरे सामान बेचकर भी ये अच्छी-खासी कमाई कर रहे हैं. तस्वीरों से ये पहले से फ़ेमस हैं. इसी साल फरवरी महीने में, लंदन के Harry Gallagher ने वहां की दूसरी सबसे ऊंची इमारत की चढ़ाई कर खूब सुर्खियां बटोरी थी. Harry अब Burj-Khalifa पर चढ़कर Selfie लेना चाहते हैं.

Selfie से होने वाले हादसों के बाद भी ये लोग बाज़ नहीं आ रहे. ये तस्वीरें भले ही बहुत खूबसूरत लगें, पर इनके पीछे के Risk को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता. Models, Bloggers से लेकर YouTube Stars तक ज़िन्दगी दांव पर लगाने से नहीं चूक रहे.

Selfie लेते हुए ही 17 वर्षीय रूस के रहने वाले Andrey Retrovsky की 9वें फ़्लोर से गिरकर मौत हो गई थी. रूस में Rooftopping Selfie का क्रेज़ तेज़ी से बढ़ा है.

सिर्फ़ Popularity ही नहीं, एक Viral Video से ये Selfie-Crazy लोग, लाखों कमाते हैं. कहने का मतलब, इसका असली कारण पैसा कमाना ही है. YouTube पर ढ़ूंढने पर आपको ऐसे कई वीडियो और तस्वीरें मिल जाएंगी, जहां लोग जान की बाज़ी लगा रहे हैं. YouTube ने अभी तक ऐसी वीडियो और तस्वीरों को बैन करने की ज़हमत नहीं उठाई है. भई पैसा बोलता है, YouTube वालों को कौन सा नुकसान हो रहा है.

26 वर्षीय YouTube Star Oleg Sherstayachenko तो अपनी सुबह की शुरूआत ही Building पर चढ़कर करते हैं. जहां दुनिया के बाक़ी लोग Gym में घंटों पसीनना बहाते हैं, वहीं इन जनाब का Morning Workout इमारतों पर चढ़कर और Selfie लेकर ही हो जाता है.

ये तो वक़्त ही बताएगा कि ये Selfie की दीवानगी कहां तक जाती है!

Source: The Sun