दुनिया में कई लोगों को घूमना-फिरना काफ़ी अच्छा लगता है. अलग-अलग जगहों पर जा कर वहां का अनुभव लेना, सच में उस आनंद की बात ही कुछ और है. अगर आप भी ऐसे लोगों में आते हैं जो कहीं पर जाने से पहले सोचते नहीं हैं, तो आपको भारत की इन 11 ख़तरनाक जगहों के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है.

1. रोहतांग पास, मनाली

Source : ytimg

रोहतांग पास हिमाचल प्रदेश में 13,050 फ़ीट/समुद्री तल से 4111 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, ये हिमालय के प्रमुख पास में से एक है. इसे मौसम के अचानक अत्यधिक बदलावों के कारण भी जाना जाता है. उत्तर में मनाली, दक्षिण में कुल्लू शहर से 51 किलोमीटर दूर ये स्थान मनाली-लेह के मुख्यमार्ग में पड़ता है. इसीलिए इसे लाहोल और स्पीति ज़िलों का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है. ये मई से लेकर नवंबर तक खुला रहता है और ये इतना ज़्यादा ख़तरनाक है कि भारत सरकार इसके ऑप्शन के तौर पर 8.8 किमी सुरंग का निर्माण कर रही है. भारी बर्फ़बारी के कारण ये मार्ग पांच महीनों के लिए बंद कर दिया जाता है.

2. रिवर रॉफ़टिंग, मोरी

Source : Euttaranchal

अगर आपको एडवंचर पसंद है और रिवर रॉफ़टिंग के शौक़ीन हैं, तो सिर्फ़ गर्मियों के मौसम में इस जगह का लुत्फ़ उठा सकते हैं. क्योंकि बाकि समय यहां पानी का लेवल काफ़ी बढ़ा हुआ रहता है, जिससे किसी की जान भी जा सकती है.

3. स्टोक कांगरी ट्रेक, लद्दाख

Source : ytimg

स्टोक कांगरी भारत में सबसे साहसी यात्रा कार्यक्रम में से एक है और ये जगह ट्रैकिंग प्रेमियों के लिए ही बनी है. हांलाकि, अगर आप पहली बार ट्रैकिंग के लिए जा रहे हैं, तो ये जगह आपके लिए सही नहीं है. यहां आने वाले कुछ ही लोग सफ़लता पूर्वक ट्रैकिंग कर पाते हैं, जबकि कई लोग बिना ट्रैकिंग के ही वापस लौट जाते हैं.

4. किश्तवार कैलाश रोड, जम्मू

Source : ytimg

जम्मू के किश्तवार रोड पर चलना नामुकिन सा है. 12 हज़ार फ़ीट ऊंचाई पर बने इस संकरे रास्ते पर कई बार तो एक गाड़ी का निकलना भी मुश्किल हो जाता है. इस मार्ग पर ज़रा सी चूक आपकी जान ले सकती है.

5. थार रेगिस्तान

Source : wikimedia

इसकी आलौकिक सुंदरता आपको पल भर के लिए मंत्रमुग्ध कर देगी, लेकिन हां ये उतना ही ख़तरनाक भी है. ये मरुस्थल दुनिया के 17वें सबसे बड़े मरुस्थलों में से एक है. राजस्थान स्थित ये रेगिस्तान गुजरात तक फैला हुआ है. ख़ूबसूरत से दिखने वाले इस रेगिस्तान पर 25 प्रकार के सांपों का घर है, इसके साथ ही यहां Scaled Viper, Black Cobra और Sand Boa भी पाए जाते हैं. इसीलिए इधर का रुख़ करने से पहले ज़रा संभल कर.

6. भानगढ़ किला, राजस्थान

Source : ytimg

अगर आप भूत-प्रेत में विश्वास करते हैं, तो इस जगह के बारे में सोचिएगा भी मत. भांगगढ़ किला भारत के सबसे डरावने क्षेत्रों में से एक है. Archaeological Survey Of India द्वारा रखे नोटिस बोर्ड के अनुसार, रात के समय में किसी को भी किले के अंदर जाने की अनुमति नहीं है.

7. कोली हिल्स, तमिलनाडु

Source : blogspot

कोली हिल तमिलनाडु के Namakkal ज़िले में स्थित है. ये जगह देखने में बेहद ख़ूबसूरत है, लेकिन यहां तक पहुंचना किसी भयानक सपने से कम नहीं है. इसके अलावा इस जगह के बारे में ये भी कहा जाता है कि यहां एक लड़की की आत्मा भटकती रहती है, जो कि मुसफ़िरों को मौत के रास्ते पर ले जाती है.

8. Rajabhatkhawa, पश्चिम बंगाल

Source : wikimedia

ये एक छोटा सा टाउन है, जो कि Alipurduar ज़िले के बाहर Buxa Tiger Reserve के पास स्थित है. यहां जाने के लिए आपके पास वैलिड पास होना ज़रूरी है. अगर आप बिना गाइड के यहां गए, तो ये मौत को दावत देने के बराबर होगा.

9. बस्तर, छत्तीसगढ़

Source : Blogspot

बस्तर ज़िला अपने हरे-भरे जंगलों और सुदंर नदियों के लिए जाना जाता है. प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ ये जगह नक्सली गतिविधियों के लिए भी फ़ेमस है, इसीलिए यहां हर पल जान का ख़तरा बना रहता है.

10. रूपकुंड, उत्तराखंड

Source : wikimedia

ये जगह ट्रैकिंग के लिए काफ़ी बेहतरीन है. इसके साथ ही यहां की 'ग्लेशियल लेक' को 'मिस्ट्री लेक' के रूप में भी जाना जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1942 में एक रेंजर H.K. Madhwal द्वारा पहला नरकंकाल खोजा गया था, तब से लेकर अब तक यहां सैकड़ों कंकाल मिल चुके हैं.

11. द्रास, जम्मू एंड कश्मीर

Source : ognature

जम्मू एंड कश्मीर का ये हिस्सा कारगिल ज़िले के अंतर्गत आता है. इसके साथ ही इसे 'लद्दाख के द्वार' के नाम से भी जाना जाता है. द्रास भारत में सबसे ठंडे स्थानों में से एक है, और दुनिया की दूसरी सबसे ठंडी जगह ही है. इसीलिए यहां छुट्टियां बिताने से पहले आपको एक बार नहीं, बल्कि दो बार सोचना पड़ेगा.

हमने आपको भारत की सबसे ख़तनाक जगहों की लिस्ट बता दी है, बाकि अगर आप यहां जाते हैं, तो अपना एक्सपीरियंस ज़रूर शेयर हमें इंतज़ार रहेगा.