बीयर पीने वालों के लिए गर्मियां जन्नत की तरह होती हैं. चिल-चिलाती धूप में ठंडी बीयर पीने का अपना अलग ही मज़ा है. लेकिन शायद इस ख़बर को पढ़ने के बाद बीयर पीने वाले अब उससे लगाव कम कर देंगे, जब उन्हें पता चलेगा कि बीयर इंसान के पेशाब से बनती है.

जी हां, हम बिलकुल सच बोल रहे हैं. अगर आपने कभी Pisner बीयर पी है, तो असल में आपने इंसान की पेशाब को मुंह लगाया है. Pisner के नाम में ही Pis है, जिसका मतलब पेशाब होता है. ये एक नया कॉन्सेप्ट है, जिसके बारे में ज़्यादा लोगों को पता भी नहीं है.

जानी-मानी न्यूज़ वेबसाइट BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 2 साल पहले इस कंपनी ने एक म्यूज़िक कॉन्सर्ट से 50 हज़ार लिटर पेशाब इकठ्ठा किया था, जिसके बाद ही इस कंपनी ने अपनी बीयर लॉन्च की थी.

कंपनी के मुताबिक, पहले लोगों को लगा था कि वो सीधा लोगों की पेशाब को बीयर बता कर बेच रहे हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. हम इंसान की पेशाब को अपने प्रोडक्ट में ज़रूर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये पूरे एक प्रोसिज़र से हो कर गुज़रती है.

Pisner बीयर पर कई लोगों ने गौर नहीं किया होगा, इस ख़बर के बाद कई लोगों ने काफ़ी मज़ाकिया अंदाज़ में अपनी प्रतिक्रिया दी. अब ज़रा आप ध्यान से बीयर पीना, कहीं ऐसा न हो, आप पार्टी में जिस चीज़ का मज़ा ले रहे हों, वो किसी की पेशाब हो.

Image Source: Reuters via BBC