हमारे नज़रिये में, भाषा में, बर्ताव में रंगभेद रचा बसा है. आपको यकीन नहीं होता तो महुावरे, विज्ञापन और लोगों को देख लीजिए. हम गोरे को काले से बेहतर मानते हैं. ये सोच वाहियात है और ये और ज़्यादा वाहियात हो जाती है जब हम 21वीं सदी में भी ऐसी सोच रखते हैं.

आपको एक आम भारतीय गोरेपन के मोह में फंसा हुआ ही मिलेगा, ये सिर्फ़ भारत की सच्चाई नहीं है ये इस पूरे भारतीय उपद्वीप की सच्चाई है. सब यही मानते हैं कि Fair ही Lovely हो सकती है.

इस सोच पर बिना एक शब्द बोले एक तस्वीर ने कटाक्ष किया है और उसी तस्वीर से प्रेरित है एक इलस्ट्रेशन, जो बाद में वायरल हो जाता है.

कनाडा में रहने वाली पाकिस्तानी आर्टिस्ट Zainab Anwar ने अपनी एक तस्वीर ख़ींची, जिसमें वो एक 'सौंदर्य क्रीम' को पकड़े हुई हैं और तस्वीर उनके चेहरे के क्लोज़-अप शॉट की है. 'सैंदर्य क्रीम' पर Dark & Lovely लिखा हुआ है और नीचे Daily Darkness Scale भी बना हुआ है. ये कटाक्ष है मशहूर क्रीम Fair & Lovely के ऊपर और हमारी सोच के ऊपर.

#darkandlovely

A post shared by Zainab Anwar (@zainabxanwar) on

इसको देखने के बाद बांग्लादेश की इलस्ट्रेशन आर्टिस्ट Waseka Nahar ने अपना हुनर इस तस्वीर पर पिरोया और इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दिया. तस्वीर ख़ुद में इतनी दमदार थी कि Waseka को साथ में कोई Caption लगाने की ज़रूरत महसूस नहीं हुई. देखते ही देखते उनकी पोस्ट वायरल हो गई.

NDTV से बातचीत में Waseka Nahar ने कहा, 'चमड़े के रंग की वजह से हमारे समाज में भेदभाव मौजूद है और इस आग को सौंदर्य क्रीम हवा देती है. अपने काम से मैं उस मुद्दे को उठाना चाहती हूं.'

तस्वीर खींचने वाली Zainab का कहा कि इस तस्वीर ज़रिय भारतीय उपमहाद्वीप को निशाने पर लेना था, इसलिए मैंने भारतीय परिधान पहने थे. जब मैं बड़ी हो रही थी तब मेरे रिश्तेदार मुझे फ़ेयरनेस क्रीम देते थे, मुझे विचार आया कि उसी ट्यूब के ज़रीये नकारत्मकता को दूर किया जाए.