'एक घर हो अपना', ये सपना हर कोई देखता है. सुंदर से घर में रहने के लिए इंसान जेब ढीली करने से लेकर क्या-क्या जद्दोजहद नहीं करता. टेंशन मत लीजिए, अब आपके इस आशियाने का सपना DDA पूरा करने जा रहा है.

अगर आप भी घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो ये ख़ास ख़बर आपके लिए है. दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने 13,000 नए फ्लैट्स की आवास योजना की घोषणा की है.

आपको बतातें हैं इस योजना जुड़ी कुछ ख़ास बातें.

1. ये योजना 13,000 हज़ार फ्लैट्स पर लागू होगी. इसमें ज़्यादातर एक बेडरूम वाले एलआईजी और जनता फ्लैट्स होंगे. इनमें से 350 घर ऐसे होंगे, जो 2 रूम सेट होंगे.

2. रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक में ड्राफ्ट जमा कराना होगा. एलआईजी और जनता फ्लैट्स के लिए 1 लाख रुपये और एमआईजी और एचआईजी के लिए 2 लाख रुपये जमा कराने होंगे.

3. इनमें से अधिकांश एलआईजी और जनता फ्लैट्स हैं.

4. खरीददारों को आवेदन के लिए एक महीने का समय मिलेगा, जिसकी जांच अगले महीने की जाएगी.

5. इन फ्लैट्स को बेचने पर किसी प्रकार कोई प्रतिबंध नहीं. डीडीए के मुताबिक, 5 साल तक इसकी बिक्री पर रोक लगाई जा सकती है.

6. Allotment होने पर मकान खरीदने से इंकार करने वाले लोगों को रेजिस्ट्रेशन फ़ीस वापस नहीं की जाएगी.

Image Source : northbridgetimes

7. सूत्रों के मुताबिक सितबंर-अक्टूबर तक योजना के अधूरे काम को पूरा कर दिया जाएगा.

8. ये फ्लैट्स दिल्ली में सरिता विहार और जसोला, दक्षिण-पश्चिम में द्वारका, उत्तरपश्चिम में पीतमपुरा और रोहिनी में फैले हुए हैं, उत्तर-पूर्व में दिलशाद गार्डन, पश्चिम में पश्चिम विहार और उत्तर में मुखर्जी नगर शामिल हैं.

9. इस योजना के तहत फ्लैट्स का निर्माण पब्लिक ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी और अन्य सेवाओं को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है.

10. इस योजना के फॉर्म्स, बैंक ऑफ बड़ौदा की 99 शाखाओं में, 48 बैंक ऑफ यस बैंक, 118 एक्सिस बैंक, आईडीबीआई बैंक की 84, कोटक महिंद्रा बैंक के 50, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के 29, सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के 28 और दिल्ली की 6 एचडीएफ़सी ब्रांच में उपलब्ध है.

डीडीए के एक अधिकारी ने कहा, 'इस महीने के तीसरे या आखरी सप्ताह तक, डीडीए अधिकारियों और लेफ़्टिनेंट गर्वनर की मीटिंग के बाद इस योजना पर मुहर लग जाएगी.'

Source : hindustantimes

Feature Image Source : zeenews