प्लास्टिक उन सबसे ख़तरनाक चीज़ों में से एक है, जो धरती सहित, इसमें रहने वाले हर जीव को नुकसान पहुंचा रहा है. विडंबना देखिये, इसका सबसे ज़्यादा इस्तेमाल हम इंसान ही करते हैं. ये हमारे लिए भले ही सुविधाजनक हो, लेकिन पृथ्वी की ऐसी-तैसी करने में इसका बहुत बड़ा योगदान है. अभी तक हमें कहा जाता था कि प्लास्टिक इस्तेमाल न करें, ये पर्यावरण के लिए बुरा होता है. हालांकि अब हम इसके नतीजे देख सकते हैं.

हाल ही में स्पेन में एक मृत स्पर्म व्हेल समुद्र के किनारे पहुंची. इसके पेट में पूरे 29 किलो प्लास्टिक पाया गया है, जो इसकी मौत का कारण बना.

Source: Thelocal

दक्षिणी स्पेन के मर्सिया शहर के एक बीच पर फरवरी में एक 10 मीटर लंबी व्हेल मिली. 6000 हज़ार किलो के इस जीव की मौत की जांच करने पर पता चला कि इसकी मौत का कारण वो कचरा है, जो हम जाने-अंजाने में समुद्र में फेंकते हैं. उसके शरीर के अंदर बोतल, प्लास्टिक की थैलियां, और न जाने क्या-क्या पाया गया.

Source: sciencealert

जानकारों का कहना है कि स्पर्म व्हेल काफ़ी मात्रा में प्लास्टिक निगल गयी और उसकी आंतें इसे पचा नहीं पाई. इसकी वजह से उसके पेट में संक्रमण हो गया और अंतत: उसकी मौत. इसका ख़ुलासा होने के बाद से ही स्पेन की सरकार ने इसकी कुछ तस्वीरें संचार के माध्यमों से लोगों तक भेजी और उनसे अपील की कि वो समुद्र में किसी भी तरह का कचरा न फेंके।

स्पेन की सरकार लोगों को जागरुक करने के लिये एक बड़े स्तर पर अभियान छेड़ने की तैयारी कर रही है, ख़ासकर कोस्टल एरियाज़ में. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि साल 2050 तक समुद्र में मछलियों से ज़्यादा कचरा होगा.

Feature Image Source: forbes

Source: Thelocal