आज से ठीक 58 साल पहले रॉक एंड रोल के बेहद लोकप्रिय सितारों की अचानक मौत से म्यूज़िक इंड्रस्टी सकते में आ गई थी. इस घटना को आज भी एक ऐसे दिन के तौर पर याद किया जाता है जब म्यूजिक की मौत हो गई थी. मशहूर संगीतकार डॉन मैक्लॉरेन ने 1971 में आए अपने गाने 'अमेरिकन पाई' में सबसे पहले इसका जिक्र किया था.

दरअसल, एक बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना में रॉक एंड रोल रॉकस्टार बडी हॉली, रिची वैलेंस और जे.पी रिचर्डसन की विमान हादसे में मौत हो गई थी. हॉली और उनके बैंड के सदस्य विंटर डांस पार्टी टूर के लिए 24 दिनों मे 24 टूर का प्लान बना चुके थे. वैलेंस और रिचर्डसन भी उस समय के उभरते रॉक एंड रॉल सितारों में से थे और उन्होंने हॉली के बैंड के साथ ही इस टूर पर जाने का फैसला किया था.

Source: Innocentwords

वहीं अलग-अलग जगहों पर बसों की यात्रा करने की वजह से हॉली के बैंड के कुछ सदस्यों की हालत खराब हो रही थी. हॉली के साथ आए बाकी कलाकार भी बसों की वजह से थकान की शिकायत कर चुके थे. लिहाजा कई परेशानियों को देखते हुए हॉली ने अपने टूर की अगली लोकेशन के लिए विमान से उड़ने का फैसला किया.

जे. पी रिचर्डसन ने हॉली के बैंड के एक सदस्य के साथ सीट बदलने का फैसला किया था क्योंकि वे फ्लू से ग्रस्त थे. वहीं वैलेंस और बैंड के एक और सदस्य के बीच हुए टॉस में वैलेंस जीतने में कामयाब रहे थे, लिहाजा अब इस विमान में हॉली, रिचर्डसन के साथ-साथ वैलेंस भी सवार हो चुके थे.

जब हॉली को पता चला था कि उनकी टीम के एक सदस्य जेनिंग्स उनके साथ विमान में नहीं आ रहे हैं, तो उन्होंने मज़ाक में कहा था कि "मैं उम्मीद करता हूं कि तुम्हारी बस खराब हो जाए' जिस पर जेनिंग्स का जवाब था कि मैं उम्मीद करता हूं कि तुम्हारा विमान क्रैश हो जाए. उस रात के बाद जेनिंग्स को अपना ये बयान सारी जिंदगी कचोटता रहा था.

दरअसल, 21 साल के पायलट को यूं तो विमान चलाने का काफी अनुभव था, लेकिन वे अब भी खराब रौशनी और खतरनाक तापमान में विमान उड़ाने लायक नहीं थे. जिस रात ये हादसा हुआ था उस दिन खराब रौशनी की वजह से पायलट को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था.

जांच में सामने आया था कि ये दुर्घटना पायलट के गलत फैसले के कारण हुई थी. यही नहीं पायलट को खराब मौसम की गंभीरता के बारे में ठीक ढंग से जानकारी नहीं थी. देर रात विमान से सफर कर मामले की गंभीरता को अनदेखा करने वाले पायलट को भी अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. बेहद सर्द हालातों में पायलट ने नियंत्रण खो दिया था, जिसकी वजह से पायलट समेत विमान में मौजूद चारों लोग मारे गए थे.

Source: esl-bits

हॉली की प्रेग्नेंट पत्नी मारिया एलेना को अपने पति की मौत के बारे में टीवी के माध्यम से पता चला. मारिया पर मानो पहाड़ टूट पड़ा और वे डिप्रेशन में चली गई. मारिया के लिए तकलीफें और ज्यादा बढ़ती चली गई जब डिप्रेशन की वजह से उनके बच्चे की गर्भ में ही मौत हो गई. वहीं हॉली की मां रेडियो पर इस खबर को सुनने के बाद चिल्लाते हुए बेहोश हो गई थी.

मारिया ने अपने पति के अंतिम संस्कार से दूरी बनाने का फैसला किया था और उन्होंने न ही कभी हॉली की कब्र का दौरा किया. एक इंटरव्यू में मारिया ने हॉली की मौत के लिए अपने आपको ही जिम्मेदार ठहराया था. उन्होंने कहा था, "कहीं न कहीं, इस फैसले के लिए मैं अपने आपको ही जिम्मेदार ठहराती हूं. जब हॉली इस टूर के लिए निकल रहे थे, तो मुझे सब कुछ सही नहीं लग रहा था. मैं उस समय दो हफ्तों की प्रेग्नेंट थी और मैं चाहती थी कि वो मेरे साथ ही वक़्त गुज़ारे लेकिन हॉली टूर को लेकर प्लान कर चुके थे. ये पहली बार था जब मैं हॉली के साथ नहीं थी और मुझे पूरा यकीन है कि अगर मैं वहां होती, तो हॉली विमान में बैठने का फैसला न लेता."

हालांकि, विंटर डांस पार्टी रुकी नहीं थी और हॉली के बैंड के बाकी सदस्यों वेलॉन जेनिंग्स और टॉमी ऑलसेप ने अगले दो हफ्तों तक इस टूर पर अपनी परफॉर्मेंस दी थी. दोनों कलाकारों ने काफी मानसिक तकलीफों का सामना करते हुए इस टूर को पूरा किया था. हॉली और रिचर्डसन को टेक्सास में दफनाया गया था, वहीं वैलेंस को कैलीफॉर्निया और पायलट पीटरसन को आयोवा में दफनाया गया था.

Feature image source: Nebula