बॉलीवुड सेलिब्रिटी कई बार अफ़वाहों के शिकार हो जाते हैं. चाहे वो किसी के साथ रिलेशनशिप में होने की ख़बर हो, या मौत की. शाहरुख खान, झूठी मौत मरने वाले लेटेस्ट सेलिब्रिटी हैं. यूरोप के न्यूज़ नेटवर्क, El Pais TV ने शाहरुख खान और 7 अन्य लोगों की विमान दुर्घटना में मौत की झूठी खबर चला दी. जबकि किंग खान तो आनंद एल राय की आने वाली फ़िल्म की शूटिंग में व्यस्त थे.

Source: Mouth Shut

शाहरुख ही नहीं, कई अन्य सेलिब्रिटी भी इस तरह के घटिया मज़ाक का शिकार हुए हैं.

श्वेता तिवारी

Source: Zoom TV

टेलिविज़न अभिनेत्री, श्वेता तिवारी की भी मौत की ख़बर कुछ दिनों पहले फैली थी. 'कहानी घर घर की' नाम से एक फ़ेक फ़ेसबुक पेज पर, साक्षी तंवर द्वारा किया गया एक झूठा पोस्ट वायरल हो गया, जिसमें उन्होंने 'कसौटी ज़िन्दगी की' की प्रेरणा की मौत पर शोक जताया था.

श्वेता के पति, अभिनव कोहली ने ख़बरों को झूठा और बेबुनियाद बताया था.

अमिताभ बच्चन

Source: Cobra Post

2012 में, बिग बी की कार दुर्घटना में मौत की ख़बर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. मौत की ख़बर देने वाले पोस्ट पर सुपरस्टार के अंतिम संस्कार के भी डिटेल्स थे. इस ख़बर ने बिग बी के चाहनेवालों के होश उड़ा दिए थे.

कटरीना कैफ़

Source: Filmi beat

2013 में एक फ़ेसबुक पेज ने कटरीना कैफ़ को मृत घोषित कर दिया. ये ख़बर भी झूठी थी क्योंकि हमने कुछ दिनों पहले ही 'बार-बार देखो' को झेला है.

दिलीप कुमार

Source: Pink Villa

1 बार नहीं, बल्कि 2 बार दिलीप जी मौत की अफ़वाहों का शिकार हुए हैं. 2013 में जब वे लीलावती अस्पताल में भर्ती हुए थे, तो उनकी मौत की ख़बर आग की तरह फैली थी. फ़िल्ममेकर, अनुराग कश्यप ने तो ट्विटर पर शोक भी जता दिया था, पर उन्होंने तुरंत ही माफ़ी मांग ली थी.

ऐश्वर्या राय बच्चन

Source: Classic Alite

ससुरलालवालों से कहा-सुनी के बाद, ऐश ने की आत्महत्या की कोशिश. जी सही पढ़ा आपने, ये न्यूज़ ही वायरल हुई थी. ये अफ़वाह 'ऐ दिल है मुश्किल' फ़िल्म के वक़्त आई थी. ऐश और जया में फ़िल्म के कुछ सीन्स को लेकर अनबन चल रही थी.

2006 में भी ऐश्वर्या के कार दुर्घटना में मौत की ख़बर आई थी.

शशि कपूर

Source: Jagran

अपने ज़माने के बेहतरीन अभिनेता शशि कपूर की मौत की अफ़वाह पहले WhatsApp पर उड़ी. उसके बाद इस अफ़वाह ने फ़ेसबुक और ट्विटर का रुख किया. जब ट्विटर पर ये ख़बर बहुत वायरल होने लगी, तब ऋषि कपूर ने ट्वीट कर अफ़वाहों को शांत किया.

फ़रीदा जलाल

Source: India Times

फरवरी 2017 में फ़रीदा की मौत की झूठी ख़बर इंटरनेट पर फैलने लगी थी. फ़रीदा ने ख़ुद स्टेटमेंट जारी कर अफ़वाहों को बेबुनियाद बताया. फ़रीदा ने सवाल भी किया कि लोगों को ऐसी बातें फैलाकर आख़िर क्या मिल जाता है?

माधुरी दीक्षित

Source: India Today

बॉलीवुड की 'धक धक' गर्ल भी अपनी झूठी मौत की ख़बरों से नहीं बच पाईं. माधुरी की हार्ट अटैक से मौत के जब पोस्ट वायरल होने लगे, तब उन्होंने ख़ुद ही इसका खंडन किया. असल में माधुरी नाम की एक अन्य महिला की मृत्यु हुई थी, जिसके कारण ये झूठी ख़बर फ़ैली थी.

आयुष्मान ख़ुराना

Source: Twimg

एक ऐसी वेबसाइट है, जो सेलिब्रिटीज़ की झूठी मौत की ख़बरें फ़ैलाती हैं. उसी वेबसाइट ने आयुष्मान की मौत की ख़बर भी फैलायी. वेबसाइट की ख़बर के मुताबिक, स्वीट्जरलैंड में आयुष्मान की मृत्यु हो गई. उसके बाद RIP वाले स्टेटस भी बहुत वायरल हुए. आयुष्माण ने ट्विट कर अपने सही-सलामत होने की सूचना दी थी.

लता मंगेशकर

Source: Stardust

अभिनेत्री नंदा की मृत्यु के कुछ ही घंटों के बाद लता दीदी की भी मौत की ख़बरें आग की तरह फैली. दीदी ने ट्वीट के ज़रिए ख़बरों का खंडन किया.

कादर ख़ान

Source: NDTV

मशहूर बॉलीवुड अभिनेता कादर ख़ान की मौत की झूठी ख़बरें फरवरी 2013 में फैली थी. एक फ़ेसबुक पेज ने RIP वाले पोस्ट डाले थे. ट्विटर पर भी लोग उनकी आत्मा की शांति की कामना करने लगे. तब तनुज गर्ग ने सभी को शांत करवाया था.

आशा पारेख

Source: Deccan Chronicle

लता दीदी की मौत की झूठी ख़बर के फैलने के कुछ ही दिनों बाद आशा पारेख की भी मौत की ख़बरें फैलने लगी थी. पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर और पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने भी उनकी मौत पर ट्विटर पर शोक जताया था. अदा शर्मा ने तब इन सब बातों का खंडन किया था.

हनी सिंह

Source: DNA

जी, यो यो बाबा भी मर चुके हैं. 2014 में एक दुर्घटना में उनकी मौत की झूठी ख़बर फैली थी. यही नहीं, हनी सिंह की अस्पताल की तस्वीरें भी वायरल हुईं थी. बाद में ट्विटर पर मश्हूर रैपर ने अपनी सलामती का सुबूत दिया.

रजनीकांत

Source: Udayavani

2011 में रजीनकांत Bronchitis के कारण अस्पताल में भर्ती हुए थे. उस वक़्त सोशल मीडिया पर उनकी मृत्यु की ख़बर फैल गई थी. बाद में एक स्टेटमेंट जारी कर उनके अच्छे स्वास्थ्य की जानकारी की दी गई थी.

नाना पाटेकर

Source: World's Top Most

नान की भी मौत की झूठी खबर 2013 में फैली थी. इस बात पर नाना ने कहा था कि उन्हें लोगों की ये मसख़री समझ नहीं आती.

शक्ति कपूर

Source: youthensnews

क्राइम मास्टर गोगो की मौत की झूठी ख़बर फरवरी 2015 में फैलायी गई थी. कार दुर्घटना में मौत पर ट्विटर पर लोगों ने बहुत RIP मचाई थी. तब शक्ति के बेटे सिद्धांत ने ट्वीट कर उनके स्वस्थ होने की जानकारी दी थी.

बप्पी लाहिरी

Source: Indian Express

मश्हूर गीतकार बप्पी दा 2014 में बीजेपी से जुड़े थे. इसी वक़्त उनकी मौत की ख़बरें भी सोशल मीडिया पर उड़ाई गई थी. दादा ने करारा जवाब दिया था और कहा था कि जिनके पास कुछ करने को नहीं होता, वे ही ऐसे काम करते हैं.

सच में जीते जागते लोगों को मारकर कौन सा मज़ा मिलता है भाई?

Source: Mid Day

Feature Image Source: Pinimg, Desi Martini