प्यार एक अजीब एहसास होता है. प्यार कब और किससे हो जाए, ये कोई नहीं जानता. इंसान सब कुछ बर्दाश्त कर सकता है, पर अपने प्यार का खुद से दूर होना कतई बर्दाश्त नहीं कर सकता. सच कहूं, तो प्यार का खोना न सिर्फ़ दुखदायी होता है, बल्कि विनाशकारी भी होता है. जब प्यार हमेशा के लिए इस दुनिया से चला जाता है, तो सब कुछ वीरान लगने लगता है. इस दु:ख की घड़ी में हमारे पास बहुत से ऐसे सवाल होते हैं, जिनके जवाब हम चाहते हैं, हम उस मृत प्यार से लंबी बातें करना चाहते हैं.

दु:ख की घड़ी में, अकसर हम ऐसी चीज़ों का अनुभव करते हैं, जिन्हें तार्किक दिमाग द्वारा समझाना आसान नहीं होता है. इस समय इंसान दिमाग की नहीं, बल्कि दिल की सुनता है. हर समय इंसान अपने खोये प्यार के बारे में सोचता रहता है. उसे ऐसा लगता है, मानो उसका खोया प्यार उसके आस-पास ही है, हमेशा उसके साथ. जिन चीज़ों से आपको भूत या आत्माओं के होने का अनुभव होता है, हो सकता है वो आपके प्यार के साये के आने की आहट हो.

मृत्यु के बाद मनुष्य की आत्मा के अस्तित्व को लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं. भले ही आप पुनर्जन्म में विश्वास रखते हों या नहीं, लेकिन कभी-कभी उन बातों की व्याख्या कर पाना मुश्किल हो जाता है, जिन्हें आप महसूस करते हैं.

इसलिए अगर ये 7 संकेत दिखें, तो समझ लीजिए कि आपका खोया हुआ प्यार आपके पास आ रहा है...

1. सपने देखना

Source: patrika

अपने प्यार के साथ बिताए पलों की यादों के सपने देखना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है. ऐसा कहा जाता है कि भले ही आप सोये हों, जागे हों या ध्यानमग्न हों, मरने के बाद संवाद का अनुभव शरीर के बाहर के अनुभव ( Out-of-body experience) के रूप में ही किया जा सकता है. सपने में बार-बार अपने प्यार को देखना भी इस बात की ताकीद करता है कि वो आपके पास आ रहा है. ऐसा लगेगा कि वो आपके सामने खड़ा है.

2. अचानक उसका ख्याल आना

Source: whstatic

जब आप कोई काम कर रहे होते हैं और अचानक से आपका दिमाग उस काम से हटकर प्यार के बारे में सोचने लगता है, तो ऐसा माना जाता है कि यह आपके प्यार के वापस आने का संकेत है. यह तथ्य है कि आपका रैंडम विचार आपके प्यार के लिए महत्वपूर्ण होता है. इस तरह अचानक प्यार का ख्याल आना यादों को ज़िंदा करने के समान होता है.

3. असामान्य घटनाएं

Source: picdn

बल्ब का जलना-बुझना, अचानक से फोन की रिंग बजना या पालतू जानवरों का अजनबियों की तरह व्यवहार करना आदि जैसी असामान्य घटनाएं आपके साथ होती हैं, तो ऐसा माना जाता है कि आपका प्यार इन तरीकों से आपसे बात करने की कोशिश कर रहा है. इस तरह की असामान्य घटनाओं से आपका प्यार अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश कर रहा है.

4. संवेदना या अनुभूति

आपके शरीर पर सिहरन के रूप में शारीरिक संवेदना, आपकी त्वचा पर बालों का बिखर आना, हवाओं का अचनाक रुख बदलना, ऐसा महसूस करना जैसे आपके पीछे कोई खड़ा हो. ये सभी आपके प्यार के आपसे जुड़ने के संकेत हैं. अगर कुछ चीज़ सिर्फ़ आपको दिखे और दूसरे को नहीं, तो यह समझ लीजिए कि आपका प्यार सिर्फ़ आपको अपनी उपस्थिति बताना चाहता है. कभी-कभी कुछ सुगंध आपके लिए इतनी परिचित होती हैं, जो आपको अपने प्यार की याद दिला देती हैं.

5. शारीरिक अनुभूति

कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं, जो आपके प्यार के साथ बिताए कुछ विशिष्ट क्षणों की याद दिलाती हैं. कभी-कभी कुछ चीज़ों को देखकर आपको अनायास अपने प्यार का चेहरा दिख जाता है. इसलिए अगर कोई चेहरा आपके मन में आपके प्यार की तस्वीर उभार रहा है, तो समझ लीजिए ये भी इसी बात का संकेत है कि आपके प्यार का साया आपके आस-पास है.

6. भ्रम

Source: indiatimes

बिना किसी इंसान के होते हुए उसकी आवाज़ सुनना, उसे उस जगह पर देखना, जहां पर कोई हो ही नहीं, ये बहुत ही डरावना होता है. आमतौर पर तो लोग इसे मानसिक बीमारी मान लेते हैं. अगर आपके प्यार का साया आपके पास है, तो ऐसा लगेगा जैसे वो आपसे बातें कर रहा हो. कभी-कभी भूतों को लेकर भी भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है.

7. संयोग

Source: blog

अगर रोज़मर्रा की ज़िंदगी में कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं, जिससे आपको ऐसा लगता है कि आपके और आपके प्यार के साथ ऐसा पहले भी हो चुका है, तो ये भी इन्हीं संकेतों में से एक है. कभी-कभी कोई बात या कोई घटना या कोई काम ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे ये सब चीज़ें तो सिर्फ़ आपके प्यार से ही जुड़ी हैं. जब किसी बात को लेकर आपको ये लगे कि ये बात तो सिर्फ़ आप और आपका प्यार ही जानता था, तो ये महज एक संयोग ही नहीं होता, बल्कि आपके प्यार के साये की उपस्थिति का सबूत होता है.

बहरहाल, प्यार की आत्मा के इन सांकेतिक अनुभवों से डरना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है. अगर आपके साथ ऐसा होता है, तो आपको डरने की ज़रूरत नहीं. ऐसा कहा जाता है कि जो आपसे प्यार करते हैं, वो मरने के बाद भी वैसे ही प्यार करते रहते हैं. इसलिए ऐसे संकेतों में धैर्य से काम लें. उन्हें प्यार से जवाब दें. दिमाग में इस बात को बिठा लें कि वह कोई भूत नहीं, बल्कि आपसे प्यार करने वाले का साया है.

Source: powerofpositivity