दीपवाली का त्यौहार सिर्फ़ पटाख़ों, लाइटों और नए कपड़ों के लिए ही नहीं, बल्कि मिठाईयों के लिए भी जाना जाता है. इस मौके का हर कोई जमकर फ़ायदा उठता है. मिठाई खाते समय तो हम बिलकुल भी सोचते नहीं हैं लेकिन जब ढेर सारी मिठाईयां खा लेते हैं तो फिर पेट पकड़कर वॉशरूम के चक्कर लगाते रहते हैं. मिठाईयां खा खाकर हम इस कदर ऊब जाते हैं कि किसी नमकीन चीज़ की तलाश करने लगते हैं.

Source: comindia

आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही नमकीन चीज़ें लाये हैं, जो आपकी मीठे के नशे को कम करने के काम आएंगे.

1- आलू भुजिया

Source: youtube

सही मायने में कहें, तो ये हिन्दुस्तान की सबसे ख़ास नमकीनों में से एक है. घर में मेहमान आये हों या फिर दोस्तों के बियर पार्टी में बैठे हों. जब तक आलू भुजिया न दिखे जुबान का स्वाद बिगड़ा ही रहता है. अगर आपने भी इस दिवाली जमकर मिठाई खा ली है, तो उसके बाद मीठे की ऊब को मिटाने का काम आलू भुजिया कर सकती है. 

2- कुरकुरे

Source: vision2020news

कुरकुरे एक ऐसी चीज़ है जो चुटकी में आपके मुंह का स्वाद बदल देगा है. अगर आपने मिठाई ज़्यादा खा ली हो तो कुरकुरे आपके मुंह की मिठास को नमकीन करने में 1 मिनट्स का समय भी नहीं लेगा. वैसे भी कुरकुरे हर छोटी बड़ी दूकान पर आसानी से मिल जाते हैं. 

3- समोसे

Source: ndtv.com

अकसर हम ज़्यादा मीठा खाने के बाद नमकीन चीज़ खाने की तलाश में मोहल्ले के कोने में खड़े किसी चाटवाले की तलाश करने लगते हैं. समोसा वैसे भी हम हिंदुस्तानियों का फेवरेट पार्टी डिश माना जाता है. कोई भी छोटी-मोटी पार्टी हो हर कोई समोसे की ही मांग करता है. यूं कहें तो मीठे का सबसे बड़ा अल्टेरनेटिव समोसा ही है.

4- मूंग दाल नमकीन

Source: khaochatpata

मूंग दाल नमकीन जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही असरदार भी. अगर आप भी मीठे की तलब को कम करना चाहते हैं, तो मूंग दाल नमकीन बेहतर ऑप्शन हो सकती है. ज़्यादा मात्रा में नमक ही इस नमकीन को औरों से अलग बनाती है.

5- गोलगप्पे (पानी के बतासे)

Source: food52

भैया एक और देना.... अगर आप भी कड़क स्वाद के शौक़ीन हैं, तो गोलगप्पे से बेहतर ऑप्शन और कोई नहीं हो सकता है. चटपटे गोलगप्पे का तीखा पानी मुंह के स्वाद को चुटकी में बदल देता है. इमली और अन्य डाइजेस्टिव चीज़ें मिली होने के कारण भी इसका पानी पेट के लिए अच्छा होता है. 

6- नींबू पानी

Source: momspresso

मीठा खाने के बाद पता ही है पेट की हालत क्या हो जाती है. ऐसे में इंसान सबसे पहले नींबू पानी का सहारा लेता है. नींबू पानी में थोड़ा सा चाट मसाला मिला लिया जाये, तो फिर आपके मुंह की मिठास चुटकी में गायब हो जाएगी. 

7- आलू टिक्की

Source: ruceniinfo

आलू टिक्की वाला आपको हर गली में मिल जायेगा. अगर आपने भी ज़्यादा मीठा खा लिया है और कुछ हल्का-फुल्का नमकीन चीज़ खाने का मन कर रहा है तो आलू टिक्की से बेहतर और कोई नहीं. 

8- अचार

मीठा ज़्यादा खा लिया हो तो इंसान सबसे पहले किचन की ओर भागता है. सबसे पहले नज़र जाती है अचार के डिब्बे पर. अचार भी एक ऐसी चीज़ है जो कम समय में आपके मुंह की मिठास को कम कर सकता है.

9- दही-बड़े

Source: craftlog.com

दही बड़े तो मम्मी के हाथ के ही अच्छे लगते हैं. जब कभी भी दिवाली के मौके पर ज़्यादा मीठा खा लेते हैं मम्मी से दही बड़े बनाने की डिमांड शुरू हो जाती है. दही बड़े भले ही गोलगप्पे जितने चटपटे नहीं होते हों लेकिन मिठास कम करने की ये भी एक बेहतरीन डिश है.  

10-छोले भटूरे

Source: firstpost

आप चाहें तो छोले भटूरे भी ट्राय कर सकते हैं वो भी अचार के साथ, आपके मुंह की मिठास चुटकी में गायब में हो जाएगी. लेकिन कम खायें तो बेहतर रहेगा. आख़िर सेहत का ख़याल रखना भी तो ज़रूरी है.  

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी ये कोशिश? अगर आप भी मीठा खा खाकर परेशान हो गए हैं तो ये नमकीन चीज़ें ट्राय कर सकते हैं.